Banda News: कृषि मंत्री ने प्रयागराज में कृषि विज्ञान केंद्र के प्रशासनिक भवन का किया शिलान्यास, उपजाऊ बनेगी गंगा पार की ऊसर भूमि

Banda News: बांदा स्थित कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के प्रयागराज जिले के छाता गांव में स्थापित कृषि विज्ञान केंद्र के प्रशासनिक भवन का शिलान्यास कर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा- गंगा पार के किसान मेहनती हैं। अब उन्हें मेहनत का सही फल मिलेगा। कृषि विज्ञानी ऊसर भूमि को उपजाऊ बनाएंगे। किसानों को भी जागरूक बनने की जरूरत है।

Report :  Om Tiwari
Update: 2024-02-16 17:02 GMT

Agriculture Minister Surya Pratap Shahi (Pic:Newstrack)

Banda News: उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शुक्रवार (16 फरवरी) को प्रयागराज के छाता गांव में बांदा स्थित कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान केंद्र के प्रशासनिक भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा- प्रयागराज में गंगा पार के किसान बहुत मेहनती हैं। ऊसर भूमि उनकी मेहनत पर पानी फेरती रही है।‌ लेकिन अब उन्हें मेहनत का सही फल मिलेगा। कृषि विज्ञानी समस्या का समाधान सुनिश्चित करेंगे। ऊसर भूमि को उपजाऊ बनाएंगे। इस दिशा में किसानों को भी जागरूक बनने की जरूरत है।

मंत्री बोले- आदर्श जलाशय बनाकर कराएं वृक्षारोपण


भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद से कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय बांदा को मिले एक और कृषि विज्ञान केंद्र को प्रयागराज जिले के बहरिया ब्लाक अंतर्गत छाता गांव में स्थापित किया गया है। इसी कृषि विज्ञान केंद्र के प्रशासनिक भवन का शिलान्यास करने के बाद कृषि मंत्री शाही ने केंद्र की बाउंड्री स्पष्ट करने, घेरेबंदी करने, मनरेगा से आदर्श जलाशय बनाने, फार्म रोड का निर्माण तथा वृक्षारोपण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र को सरकार हर स्तर पर सहयोग का भरोसा भी दिया।

कुलपति ने केंद्र को पूर्ण तकनीकी और प्रशासनिक सहयोग का दिया भरोसा

कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरेंद्र प्रताप सिंह ने कृषि विज्ञान केंद्र को विश्वविद्यालय से पूर्ण तकनीकी एवम प्रशासनिक सहयोग के लिए आश्वस्त किया। उन्होंने कहा- केंद्र इस वर्ष भी पूरी क्षमता से भूमि प्रबंधन तथा कृषकों की आय वृद्धि के प्रयास सुनिश्चित करेगा। कृषि फार्म को पूर्ण प्रदर्शन योग्य बनाकर किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।

प्रयागराज के 14 ब्लाकों में केंद्र का कुल क्षेत्रफल 9.346 हेक्टेयर

कृषि विज्ञान केंद्र प्रभारी डा. एमपी सिंह ने कहा- कृषि विज्ञान केंद्र का कुल क्षेत्रफल 9.346 हेक्टेयर है। प्रयागराज जनपद का यह दूसरा कृषि विज्ञान केंद्र है। कार्य क्षेत्र गंगा पार के 14 विकास खंड हैं। कुछ विकास खंड की भूमि ऊसर होने के कारण वहां पर ऊसर सहनशील प्रजातियों एवं तकनीकों का प्रदर्शन-परीक्षण-प्रशिक्षण किया जा रहा है।

प्रसार निदेशालय के सह निदेशक समेत मौजूद रहे कृषि विज्ञानी

शिलान्यास के मौके पर प्रसार निदेशालय के सह निदेशक डा. नरेंद्र सिंह, आनंद सिंह, केंद्र प्रभारी डा. महेश्वरी प्रसाद सिंह, उद्यान वैज्ञानिक डा. हिमांशु सिंह, प्रगतिशील कृषक कमल चंद, जीतलाल, अतुल और फूलचंद्र आदि उपस्थित रहे। 

Tags:    

Similar News