Banda News: मंडलीय बैठक में कमिश्नर बोले, जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण को प्राथमिकता बनाएं अधिकारी

Banda News: कमिश्नरी सभागार में चारों जिलों के DM और CDO समेत मंडल स्तरीय अधिकारियों से मुखातिब कमिश्नर त्रिपाठी ने एक-एक कर सभी विभागों का काम जांचा और आवश्यक निर्देश दिए।

Report :  Om Tiwari
Update: 2024-07-23 13:28 GMT

Banda News ( Pic- Newstrack )

Banda News: चित्रकूटधाम कमिश्नर बालकृष्ण त्रिपाठी ने मंगलवार को विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को काम में तेजी लाने और गुणवत्ता पर ध्यान देने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा, सभी अधिकारी कर्मचारियों समेत समय से कार्यालय पहुंचकर जन समस्याओं का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करना अपनी प्राथमिकता बनाएं। इस बीच जल निगम के अधिशासी अभियंता और नेडा के मंडलीय अधिकारी को बैठक से नदारद पाकर कमिश्नर ने नाराजगी जताई। उन्होंने दोनों से स्पष्टीकरण तलब किया है।

चारों CDO को सौंपा PM और CM आवास योजनाओं के अवशेष कामों का जिम्मा

कमिश्नरी सभागार में चारों जिलों के DM और CDO समेत मंडल स्तरीय अधिकारियों से मुखातिब कमिश्नर त्रिपाठी ने एक-एक कर सभी विभागों का काम जांचा। आवश्यक निर्देश दिए। रोड बनाने और मरम्मत में गुणवत्ता की हिदायत के बीच निर्मित रोडों की सूची भी मांगी। पुलों के निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने पर और एप्रोच रोड सहित सभी कार्य जल्द पूरा करने पर जोर दिया। PM आवास योजना ग्रामीण और CM आवास योजना के अवशेष अपूर्ण आवासों को पूरा कराने के लिए सभी CDO की जिम्मेदार बनाया है।

चारों जिलों की GDP बढ़ाने के लिए उद्योग विभाग के प्रजेंटेशन पर आगे बढ़ने की हिदायत

कमिश्नर त्रिपाठी ने चारों जिलों की जीडीपी बढ़ाने के लिए अधिकारियों को उद्योग विभाग के प्रजेंटेशन पर आगे बढ़ने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग को लाइन लास कम करने, खराब ट्रांसफार्मर जल्दी बदलने, बिलों को सुधारने में तेजी लाने और सभी इंजीनियरों को हर समय फोन में उपलब्ध रहने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा, जिन गांवों में हर घर नल जल कनेक्शन दिए गए हैं, वहां समय से जलापूर्ति की जाए। जल निगम टूटे रोडों की मरम्मत सुनिश्चित कराए।

कमिश्नर बोले, अपर निदेशक बेसिक शिक्षा ठीक से लागू कराएं आपरेशन कायाकल्प

त्रिपाठी ने कहा, बाढ़ प्रभावित ग्राम चिन्हित करें। बाढ़ चौकियां बनाएं। बचाव तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाए। निराश्रित गौवंश सड़कों में घूमने न पाए। गौशालाओं में सुरक्षित कर चारा, पानी, पेयजल, छाया आदि व्यवस्थाएं कराएं। सहभागिता योजना के लाभार्थियों का भुगतान समय से हो। रोपित पौधों की जीओ टैगिंग कराकर उनकी परवरिश सुनिश्चित की जाए। जल संरक्षण को लेकर भी निर्देश दिए। अपर निदेशक बेसिक शिक्षा को आपरेशन कायाकल्प ठीक से लागू कराने के लिए निर्देशित किया।

संचारी रोग कार्यक्रम में सही काम न कर रही आशाओं के विरुद्ध करें कार्रवाई

स्वास्थ्य सेवाओं की विस्तार से समीक्षा कर कमिश्नर त्रिपाठी ने कहा, संचारी रोग कार्यक्रम में ठीक काम न कर रही आशाओं के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। अस्पतालों में दवाओं का अभाव नहीं होने पाए। उपनिदेशक पंचायती राज को 15वें वित्त आयोग के कार्यों में तेजी लाने की हिदायत दी। पेंशन योजनाओं और कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थियों का सत्यापन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा, फसल बीमा कम्पनियां हर तहसील में अपने प्रतिनिधियों की उपस्थिति तय कराएं।

बांदा DM नागेन्द्र प्रताप समेत मौजूद रहे चारों जिलों के आला अधिकारी

मंडलीय बैठक में बांदा DM नागेन्द्र प्रताप, चित्रकूट DM शिवशरण अप्पा जीएन, हमीरपुर DM राहुल पाण्डेय, अपर कमिश्नर प्रशासन अमरपाल सिंह और JDC यशवंत कुमार सिंह समेत सभी CDO, CMO तथा अन्य आला अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News