Barabanki News: शक्ति पीठ हनुमान मंदिर में पूरी होती हैं सभी मनोकामनाएं, अयोध्या के पश्चिमी द्वार पर स्थित है यह धाम

Barabanki News: दशकों से हनुमान जी का शक्तिपीठ मंदिर स्थापित है यहां पर लोगों और पुजारी का मानना है कि यह मंदिर अयोध्या धाम का पश्चिमी द्वार है।

Report :  Sarfaraz Warsi
Update: 2024-01-11 10:41 GMT

बाराबंकी में शक्ति पीठ हनुमान मंदिर में पूरी होती हैं सभी मनोकामनाएं (न्यूजट्रैक)

Barabanki News: अयोध्या में प्रभु श्रीराम के मंदिर के निर्माण के उद्घाटन को लेकर पूरे देश ही नहीं विदेशों में चर्चा है। आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर का भव्य उद्घाटन होना है। उसके साथ ही भगवान राम से जुड़ी तमाम अनेक कथाएं और क्रियाकलापों का वर्णन अब तेजी से खुलकर सामने आने लगा है क्योंकि एक ऐसा मंदिर भी बाराबंकी जिले में भी स्थित है। जो भगवान श्रीराम के अयोध्या धाम का पश्चिमी द्वार के रूप में जाना जाता है और इस मंदिर पर पूजा अर्चना करने वाले भक्तों का मानना है कि यहां पर मांगी गई सभी मुरादे पूरी होती है।

बता दें कि हम बात कर रहे हैं बाराबंकी जिले के रामसनेहीघाट तहसील क्षेत्र के अंतर्गत टिकट नगर थाना क्षेत्र में पड़ने वाले रानी मऊ गांव की। जहां पर दशकों से हनुमान जी का शक्तिपीठ मंदिर स्थापित है यहां पर लोगों और पुजारी का मानना है कि यह मंदिर अयोध्या धाम का पश्चिमी द्वार माना जाता है क्योंकि यहां पर भगवान हनुमान जी का निवास है और भगवान हनुमान अपने अयोध्या धाम की यहां से रक्षा करते हैं।

यहां पर भव्य मेले का आयोजन भी किया जाता है। यहां पर आने वाले दूर-दराज से भक्त भगवान हनुमान जी के मंदिर में पूजा अर्चना करते हुए भगवान श्री राम से अपनी मनोकामना मांगते हैं। यहां के पुजारी का कहना है कि यहां पर मांगी जाने वाली कामना और वरदान कभी खाली नहीं जाते हैं। इसलिए इसी मंदिर पर भारी भीड़ लगती है।

Tags:    

Similar News