Barabanki News: डर के साये में पढ़ने को मजबूर बच्चे, कभी भी गिर सकती से स्कूल की बिल्डिंग

Barabanki News: विद्यालय का मुख्य भवन नाले के किनारे स्थित है, भारी बारिश के चलते भवन के नीचे की मिट्टी कटकर नाले में बह गई है

Report :  Sarfaraz Warsi
Update: 2024-08-14 05:13 GMT

Barabanki News (Pic: newstrack)

Barabanki News: इन दिनों लगातार हो रही भारी बारिश के चलते नदियां बाढ़ में तब्दील हो गई हैं। वहीं दूसरी तरफ आसपास के नाले भी पूरे उफान पर हैं, जिसके चलते पूर्व माध्यमिक विद्यालय के मुख्य भवन के नीचे की मिट्टी कटकर नाले में बह गई है। विद्यालय का भवन अधर में लटका हुआ है, कभी भी भवन नाले में गिरकर ध्वस्त हो सकता है। विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के ऊपर खतरा बना रहता है, इसको लेकर के विद्यालय के प्रधानाचार्य ने जिम्मेदार अधिकारियों को पत्र लिखकर भवन के मरम्मत के लिए मांग की थी, लेकिन शिक्षा विभाग के लापरवाह अधिकारियों और कर्मचारियों की वजह से आज तक भवन की मरम्मत नहीं कराई गई है। 

दरअसल, हम बात कर रहे हैं जनपद बाराबंकी के हरख ब्लॉक क्षेत्र के अंतर्गत पूर्व माध्यमिक विद्यालय शरीफाबाद की। इस विद्यालय का मुख्य भवन नाले के किनारे स्थित है, भारी बारिश के चलते भवन के नीचे की मिट्टी कटकर नाले में बह गई है, जिसकी वजह से विद्यालय का मुख्य भवन जर्जर अवस्था में चला गया है। कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। जिसको लेकर विद्यालय के प्रबंध समिति ने जिले के शिक्षा विभाग की जिम्मेदार अधिकारियों से पत्र लिखकर विद्यालय के भवन के मरम्मत के लिए मांग की थी, लेकिन आज तक विद्यालय के भवन की मरम्मत नहीं कराई गई है जिसकी वजह से विद्यालय पर लगातार खतरा बना हुआ है।

इसी जर्जर भवन में छात्र-छात्राओं को शिक्षा दी जा रही है, मजबूरीवश अध्यापक इसी जर्जर भवन में छात्रों को पढ़ने को मजबूर हैं। शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते विद्यालय के भवन के मरम्मत कार्य अभी तक नहीं कराया गया है, ना ही कोई प्रशासनिक अधिकारी विद्यालय के भवन का निरीक्षण करने पहुंचा है, कहीं ना कहीं विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों के लिए जर्जर भवन बड़े संकट के रूप में खड़ा हुआ है। 

Tags:    

Similar News