Barabanki News: प्राण प्रतिष्ठा को खास बनाएगी श्रीराम ज्योति, देश-विदेश तक बिखेरेगी अनुपम छटा

Barabanki News: बाराबंकी में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने कमाल कर दिखाया है। महिलाएं अपने हाथों से ऐसी खास श्रीराम ज्योति बना रही हैं, जो देश-विदेश में अपनी अनुपम छटा बिखेर रही है।

Report :  Sarfaraz Warsi
Update: 2024-01-13 08:58 GMT

प्राण प्रतिष्ठा को खास बनाएगी श्रीराम ज्योति (न्यूजट्रैक)

Barabanki News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या न पहुंचकर देश भर में श्रीराम ज्योति जलाने का लोगों से आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि श्रीराम के घर वापस आने पर पूरा देश रोशनी से जगमग हो जाए। ऐसे में सभी की नजर श्रीराम नगरी अयोध्या पर टिकी है। पीएम मोदी की इस अपील पर बाराबंकी में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने कमाल कर दिखाया है। महिलाएं अपने हाथों से ऐसी खास श्रीराम ज्योति बना रही हैं, जो देश-विदेश में अपनी अनुपम छटा बिखेर रही है। यह श्रीराम ज्योति लगभग 12 घंटों तक लगातार जलती रहती है।

धूम मचा रही श्रीराम ज्योति

दरअसल सनातन संस्कृति का प्रतीक श्रीराम मंदिर पूरे विश्व को आकर्षित कर रहा है। मंदिर निर्माण से लेकर प्राण प्रतिष्ठा की पूरी जानकारी लोग जानना चाहते हैं। आखिर जुड़ाव जो अपने राम से है। इस सब के बीच बाराबंकी की श्रीराम ज्योति अपनी अनुपम छटा बिखेर रही है। देश ही नहीं, विदेश में भी बाराबंकी की श्रीराम ज्योति धूम मचा रही है। श्रीराम ज्योति लोगों के आध्यात्मिक जुड़ाव के साथ ही स्वयं सहातया समूह से जुड़ी महिलाओं की आर्थिक तरक्की का माध्यम भी बन गया है। अब तक जिले में डेढ़ सौ परिवारों की समूह से जुड़ी महिलाएं लाखों श्रीराम ज्योति बनाकर उन्हें अलग-अलग प्रांतों और शहरों में भेज चुकी हैं। वह इससे अच्छी कमाई भी कर रही हैं।

बढ़ रही श्रीराम ज्योति की डिमांड

समूह की किरन और मंजू ने बताया कि वह लोग अब तक लाखों श्रीराम ज्योति का ऑर्डर पूरा कर चुकी हैं। यह ऑर्डर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वहीं समूह की महिलाओं को रोजगार देने वाले युवा उद्यमी निमित सिंह ने बताया कि इन श्रीराम ज्योति की खास तरह की पैकिंग करके डिमांड के अनुसार अयोध्या समेत अलग-अलग प्रांतों और शहरों में भेजा जा रहा है। जिससे जिले की करीब 150 महिलाएं ने अच्छी कमाई कर रही हैं। इन श्रीराम ज्योति की दो खास तरह की पैकिंग की जाती है। एक पैकिंग में पांच श्रीराम ज्योति की कीमत 51 रुपये और दूसरी पैकिंग में ग्यारह श्रीराम ज्योति की कीमत 101 रुपये रखी गई है। उन्हें ऑनलाइन भी देश और विदेश से ऑर्डर मिल रहे हैं।

Tags:    

Similar News