Bareilly News : बारिश से पहले नदियों का सीमांकन एवं जीर्णोद्धार का कार्य पूर्ण किया जाए, डीएम ने अफसरों को दिया निर्देश

Bareilly News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने शुक्रवार को प्रभागीय वनाधिकारी, उप जिलाधिकारी, उपायुक्त मनरेगा, जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में काफी मात्रा में छोटी-बड़ी नदियां हैं, जिनका बरसात से पूर्व सीमांकन एवं जीर्णोद्धार किया जाए।

Report :  Sunny Goswami
Update:2024-06-21 19:31 IST

Bareilly News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने शुक्रवार को प्रभागीय वनाधिकारी, उप जिलाधिकारी, उपायुक्त मनरेगा, जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में काफी मात्रा में छोटी-बड़ी नदियां हैं, जिनका बरसात से पूर्व सीमांकन एवं जीर्णोद्धार किया जाए। वृक्षारोपण और जल संचयन का भी कार्य होगा, जिससे जनपद के जल स्तर में भी वृद्धि होगी, तहसील स्तर पर सम्बन्धित तहसील के उपजिलाधिकारी, सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी, संबंधित उप प्रभागीय वनाधिकारी, अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग की कमेटी का गठन किया है।

जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग एवं सिंचाई विभाग को निर्देश दिए कि टीम बनाकर सीमांकन का कार्य प्रारम्भ करा दिया जाए। खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि खाली स्थानों पर गड्ढा एवं खाई खुदाई का कार्य आरम्भ कराएं। साथ ही जहां पर गाद भरी हुई है, वहां पर निकासी का कार्य करें। ग्रामीण क्षेत्र में खण्ड विकास अधिकारी एवं नगर पालिका/नगर पंचायत क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी द्वारा कराया जाएगा तथा वृक्षारोपण हेतु उचित पौधों की उपलब्धता वन विभाग द्वारा कराई जाएगी।

अवैध कब्जे हटाने की कार्रवाई की जाए

राजस्व एवं सिंचाई विभाग की टीम नदी की भूमि का चिन्हांकन कर अवैध कब्जे को हटाने के लिए आवश्यकतानुसार पुलिस विभाग की भी मदद लें। खण्ड विकास अधिकारी मनरेगा योजना के अन्तर्गत जमीन की उपलब्धता के अनुसार नदी के दोनों किनारों पर ऐसे क्षेत्र जहां जल भराव नहीं होता है, वहां पर वृक्षारोपण एवं जीर्णोद्धार का कार्य कराए। अधिशासी अधिकारियों के द्वारा उनके क्षेत्रों से जहां से नदियां होकर गुजरती हैं, उन क्षेत्रों का चिन्हीकरण कराकर वृक्षारोपण का कार्य करें, जिसके लिये राज्य वित्त एवं 15वां वित्त आयोग की धनराशि के अनटाइड फंड को आवश्यकतानुसार व्यय करें

वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाए

जमीनों की पैमाइश कराते समय सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी स्वयं अथवा अपने सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) को भेजकर जमीनों का चिन्हीकरण करते हुए मार्किंग करायें, प्रतिदिन प्रगति की सूचना उपजिलाधिकारी के द्वारा भूमि चिन्हांकन, खण्ड विकास अधिकारी के द्वारा गड्ढा एवं खाई खुदाई, अधिशासी अधिकारी के द्वारा उपलब्ध कराई जाए तथा उक्त कार्यों को कराने से पहले (कार्य से पूर्व, कार्य होते हुए एवं कार्य पूर्ण होने) तीनों स्तर के फोटोग्राफ्स एवं वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाए।

Tags:    

Similar News