Bareilly News: एक से 31 अक्टूबर तक चलेगा विशेष संचारी रोग नियंत्रित अभियान: सीडीओ जग प्रवेश

Bareilly News: मलेरिया के प्रसार को रोकने के लिये भी रणनीति बनाकर कार्य किया गया है। इसी का परिणाम है कि विगत वर्ष से लगभग 750 केसस मलेरिया के कम आये हैं। 01 से 31 अक्टूबर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जायेगा।

Report :  Sunny Goswami
Update:2024-09-28 22:18 IST

Bareilly News

Bareilly News: मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश ने शनिवार को विकास भवन मे विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की बैठक की जिसमे स्वास्थ्य विभाग के सम्बंधित अधिकारियों, संचारी रोग नियंत्रण हेतु लगाये गये नोडल अधिकारियों सहित पार्षद उपस्थित रहे। जग प्रवेश ने बैठक मे संचारी रोगों के अन्तर्गत डेंगू/मलेरिया के प्रसार को रोकने की नीति पर चर्चा की गयी।

नगरीय क्षेत्रों में एंटी लार्वा का छिड़काव/फांगिग करने, इसके साथ जागरूकता हेतु कूड़ा एकत्र करने वाले वाहनों पर लाउडस्पीकर से प्रचार-प्रसार, मोहल्ला निगरानी समिति के माध्यम से प्रचार-प्रसार, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता कराने, उथले हैण्डपम्पों का चिन्हांकन करने, नालियों की साफ-सफाई, नालियों को उचित प्रकार से ढकने की व्यवस्था, जल जमाव ना होने देने, झाडियों की कटाई तथा शौचालयों का इस्तेमाल करने हेतु प्रेरित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि डेंगू मुख्यतः अक्टूबर माह में फैलता है।

इसके प्रसारण को रोकने हेतु इस बार विशेष प्रयास किये जा रहे हैं जैसे- साफ-सफाई, एंटी लार्वा का छिड़काव आदि। मलेरिया के प्रसार को रोकने के लिये भी रणनीति बनाकर कार्य किया गया है। इसी का परिणाम है कि विगत वर्ष से लगभग 750 केसस मलेरिया के कम आये हैं। 01 से 31 अक्टूबर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जायेगा। विशेष रुप से पुराना शहर, बानखाना, बाकरगंज, हरुननगला, सुभाषनगर, जगतपुर, सिविल लाइन्स आदि क्षेत्रों में साफ-सफाई/फागिंग आदि की गतिविधियों में मा0 पार्षदगण भी सक्रिय सहयोग प्रदान करें। बैठक में पार्षदगणों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष रखा गया। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार यादव, डीसी मनरेगा हसीब अंसारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, नोडल अधिकारियों सहित पार्षदगण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News