Basti News: पुलिस और श्रम विभाग की टीम के संयुक्त प्रयास से मानव तस्कर हुआ गिरफ्तार, बड़े पैमाने पर हो रहा ये खेल

Basti News: इन बच्चों से पढ़ने की उम्र में लोगों का जूठा उठवाया जाता है, मानव तस्करी का खेल पूर्वांचल में बड़े पैमाने पर हो रहा है, कहीं न कहीं सरकार के अधिकारियों की लापरवाही से यह काम जोरों पर चल रहा है।

Report :  Amril Lal
Update: 2024-08-29 15:39 GMT

पुलिस और श्रम विभाग की टीम के संयुक्त प्रयास से मानव तस्कर हुआ गिरफ्तार, बड़े पैमाने पर हो रहा ये खेल: Photo- Newstrack

Basti News: जहां उत्तर प्रदेश सरकार मानव तस्करी सहित महिलाओं के अपराध को लेकर गंभीर दिख रही है, वहीं बस्ती जिले सहित पूरे पूर्वांचल में मानव तस्करी का खेल जोरों पर हो रहा है। इसका खुलासा तब हुआ जब बस्ती जिले के एसपी ऑफिस के बगल में मिठाई की दुकान पर नेपाल से छोटे बच्चों को मंगाकर काम करवाया जा रहा है। पुलिस और श्रम विभाग की टीम ने तत्काल गिरफ्तार कर दुकान मालिक को जेल भेज दिया। वहीं पुलिस का कहना है कि नेपाली बच्चे सोनौली बॉर्डर के दुकानदार के संपर्क में रहते हैं।

इन बच्चों से पढ़ने की उम्र में लोगों का जूठा उठवाया जाता है, मानव तस्करी का खेल पूर्वांचल में बड़े पैमाने पर हो रहा है, कहीं न कहीं सरकार के अधिकारियों की लापरवाही से यह काम जोरों पर चल रहा है।

नेपाल से छोटे-छोटे बच्चों को कम पैसे में इंडिया में लाते हैं

बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर सहित पूर्वांचल के अन्य जिले जो नेपाल बॉर्डर से लगे हुए हैं, यहां नेपाल से छोटे-छोटे बच्चों को कम पैसे में इंडिया में लाते हैं जो इनके दलाल हैं और दुकानों पर काम करने के नाम पर अच्छा कमीशन लेते हैं।

इन मानव तस्कर दलालों के द्वारा छोटे-छोटे बच्चों को चाय होटल या ठेकेदारों द्वारा जो बिल्डिंग बनवाई जाती है। उसमें काम करवाया जाता है। कहीं न कहीं सरकार की मंशा के विरुद्ध इन बच्चों से काम करवाया जाता है। जबकि सरकार की मंशा है कि चाहे जिस देश के बच्चे हैं उनको पहले पढ़ाई कराई जाए और शिक्षा हासिल कर वह आगे बढ़े जिससे उनका भविष्य अच्छा हो। यही सरकार की मंशा है।

नेपाल से मानव तस्करी कर बच्चों को लाकर होटल, ढाबा में करवाया जाता है काम

लेकिन नेपाल से सटे जिलों में नेपाल से मानव तस्करी कर बच्चों को लाकर होटल ढाबा और मैरिज हालों में छोटे-छोटे बच्चों से काम करवाया जाता है अगर आज जो बस्ती में कार्रवाई हुई है। इस तरह करवाई हर जगह हो तो शायद छोटे बच्चों का भविष्य बन जाए और नेपाल से लाए गए छोटे-छोटे बच्चों के ठेकेदार या दलाल के खिलाफ कार्रवाई हो। क्योंकि ऐसे छोटे-छोटे बच्चों के भविष्य के साथ ठेकेदार खेल करते हैं चंद्र रुपए के लिए। होटल ढाबा सहित अन्य जगहों पर काम करवाते हैं ।

पुलिस अधीक्षक बस्ती ने बताया कि कोतवाली थाना क्षेत्र के जिला सहकारी बैंक के सामने नेपाली बाल श्रमिक रेगुलेशन के तहत मानव तस्कर किया जा रहा था जिसमें एक आरोपी जितेंद्र यादव पुत्र राजेंद्र यादव थाना हरैया को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है। आरोपी द्वारा महाराजगंज के एक चाय पानी की दुकान से संपर्क कर नेपाल से लड़कों को बुलाकर बस्ती में अपने दुकान पर काम करवाता था। जिसकी सूचना बार-बार मिल रही थी स्थानीय लोगों द्वारा और कुछ स्थानीय नेताओं से श्रम विभाग के अधिकारियों को दी गई ।

इसकी जांच कर लीजिए, अधिकारियों द्वारा टीम गठित कर श्रम और पुलिस विभाग द्वारा जब जांच कराई गई तो मामला सामने में आया जिसमें श्रम विभाग द्वारा श्रम विभाग के निर्देश पर मुकदमा दर्ज कराकर कार्रवाई की गई आरोपी को जेल भेज दिया गया है और नाबालिग बच्चे की मेडिकल करा कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

Tags:    

Similar News