Basti News: कॉलेज ने फीस लेकर कराया पैरामेडिकल कोर्स, थमा दी फर्जी मार्कशीट, छात्रों ने किया प्रदर्शन

Basti News: छात्र-छात्राओं ने जिला प्रशासन से शिकायत की लेकिन कार्रवाई न होने से नाराज विद्यार्थी गुरूवार को डीएम ऑफिस पर धरने पर बैठ गए।

Update: 2023-06-01 15:43 GMT

Basti News: जनपद में पैरामेडिकल कोर्स के नाम पर करोड़ों का ठगी का मामला सामने आया है। यहां छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ जबरदस्त खिलवाड़ किया गया। छात्र-छात्राओं ने जिला प्रशासन से शिकायत की लेकिन कार्रवाई न होने से नाराज विद्यार्थी गुरूवार को डीएम ऑफिस पर धरने पर बैठ गए।

डीएम ने तीन सदस्यीय टीम गठित कर सौंपी जांच

छात्रों के प्रदर्शन पर जिला अधिकारी बस्ती प्रियंका निरंजन ने तीन सदस्यीय टीम गठित कर जांच करने का दिया है। उन्होंने कहा कि तत्काल कॉलेज पर जाकर बच्चों का बयान लें और कार्रवाई करें। मामला बस्ती जिले के सरदार पटेल हॉस्पिटल एवं पैरामेडिकल कॉलेज बस्ती का है। जहां पैरामेडिकल कोर्स के नाम पर छात्र-छात्राओं से करोड़ों रुपए डकारकर फर्जी मार्कशीट पकड़ा दी गई। जब इस मार्कशीट की जांच हुई तो पता चला कि डिग्री में दर्ज नाम का न तो कहीं कॉलेज है और ना ही इस कॉलेज की कोई मार्कशीट ऑनलाइन शो कर रही है। कॉलेज के प्रबंधक व व्यवस्थापक ने मिलकर करोड़ों रुपए बच्चों से वसूल लिए हैं। दो साल की पढ़ाई भी खराब कर दी है। बताया जा रहा है कि कालेज प्रबंधक अपना मोबाइल बंद कर फरार है।

सरदार पटेल हॉस्पिटल एवं पैरामेडिकल कॉलेज पर उठे सवाल

जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र के सरदार पटेल हॉस्पिटल एवं पैरामेडिकल कॉलेज हरदिया चौराहा में छात्र-छात्राओं द्वारा अपने भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए एडमिशन लिया गया था। बच्चों के मां-बाप ने गाढ़ी कमाई बच्चों का भविष्य बनाने के लिए स्कूल प्रबंधक को ले जाकर फीस के तौर पर दी। करीब 600 अधिक बच्चों ने अपने भविष्य बनाने के लिए पैरामेडिकल कॉलेज की डिग्री लेने के लिए यहां दाखिला लिया। जिसमें डी-फार्मा, एएनएम, सीएनएन, बीएससी नर्सिंग जैसी डिग्रियां प्राप्त करने के लिए हर बच्चे ने स्कूल प्रबंधक को 100000 से लेकर ₹130000 तक फीस के तौर पर दिया। छात्र-छात्राओं को लगा कि डिग्री मिल जाएगी। उज्जवल भविष्य बनेगा लेकिन छात्रों को बार-बार दौड़ने के बाद जब डिग्रियां दी गईं तो वह डिग्री फर्जी निकली। इस मामले के सामने आते ही हड़कंप मच गया।

पुलिस पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप

छात्र-छात्राओं और अभिभावकों का कहना है कि उन्होंने इसकी शिकायत कोतवाली पुलिस और जिला अधिकारी बस्ती से की लेकिन तुरंत कोई कार्रवाई नहीं की गई। क्योंकि सरदार पटेल हॉस्पिटल में पैरामेडिकल कॉलज के प्रबंधक की सत्ता के गलियारों में ऊंची पकड़ है। इसलिए प्रशासन जांच करने में कतरा रहा था। गुरूवार को नाराज छात्र-छात्राओं ने हरदिया चौराहे से लेकर जिला अधिकारी कार्यालय तक जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया गया। जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की गई और नाराज छात्र-छात्राएं जिलाधिकारी कार्यालय पर धरने पर बैठ गए। जिसके बाद जिलाधिकारी बस्ती प्रियंका निरंजन ने मामले को संज्ञान में लेते हुए एक्शन लिया। उन्होंने एडीएम बस्ती, एडिशनल एसपी व एसडीएम बस्ती को तत्काल मौके पर भेजकर बच्चों के उसी कॉलेज में बयान लेने को कहा। ये भी निर्देश दिए गए कि बच्चों की फीस वापस कराई जाए।

Tags:    

Similar News