महादेव के इस मंदिर के उतार दिए गए सभी घंटे, जानिये क्यों ?

इस बार महादेव के भक्त मायूस हो सकते हैं क्योंकि सरकार के सख्त आदेश के कि मंदिर परिसर में किसी श्रद्धालु को शिवलिंग छूने की सख्त मनाही है।

Update: 2020-06-06 14:19 GMT

आशुतोष त्रिपाठी

लखनऊ : जी हाँ आप बिलकुल सही सुन रहे हैं और ये घटना है राजधानी लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर की। मनकामेशवर मंदिर में आज सभी घंटे उतार दिए गए जिसकी वजह है कोरोना वायरस का प्रकोप। जैसा कि आप सभी को पता होगा कि उत्तर प्रदेश सरकार की जारी गाइडलाइन के अनुसार 8 जून से सभी धार्मिक स्थल खुल जायेंगे। जिसको लेकर प्रशासन ने सभी मंदिर प्रशासन को कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।

मंदिर प्रशासन ने उतार सभी घंटे

प्रशासन के निर्देश के बाद ही मंदिर प्रसाशन में महादेव के मंदिर में लगे सभी घंटे उतार दिए, क्योंकि श्रध्दालु मंदिर में आते वक्त महादेव को खुश करने के लिए मंदिरों में लगे घंटे बजाते हैं, जिससे कोरोना का संक्रमण फ़ैल सकता है। इसलिए सावधानी बरतने के लिए सभी घंटे उतार दिए गए।

ये भी देखें: फिर बैंक घोटाला: 285 करोड़ रुपये का कर्ज इनपर बकाया, RBI ने की ये कार्रवाई

बाहर से होंगे महादेव के दर्शन

इस बार महादेव के भक्त मायूस हो सकते हैं क्योंकि सरकार के सख्त आदेश के कि मंदिर परिसर में किसी श्रद्धालु को शिवलिंग छूने की सख्त मनाही है। जिस कारण मंदिर प्रशासन ने मंदिर के गेट पर एक बैटिकेटिंग लगवा दी है और साथ ही एक विशेष पनाला बनवाया है जिसकी मदद से भक्त महादेव का जलाभिषेक कर सकेंगे।

 

1- कुछ ऐसे उतार दिए गए मंदिर के सारे घंटे

 

 

2- मंदिर परिसर का हुआ फ्युमिगेशन

 

 

3- मंदिर परिसर का सैनिटाइजेशन करते सेवादार

 

 

4- मंदिर के मुख्य द्वार का हुआ फ्युमिगेशन

 

 

5- शिवलिंग पर पनाला लगाते कारीगर

 

 

6-मंदिर परिसर का सैनिटाइजेशन करते सेवादार

 

 

7- मंदिर परिसर के घंटे उतारते सेवादार

 

 

8- मंदिर परिसर के मुख्य द्वार से घंटा उतारता सेवादार

 

 

भारत में लगभग ढाई महीने तक लगे लॉक डाउन के खत्म होने और अन लॉक की पहली प्रक्रिया चालू होने के बाद मंदिर खुलने के आदेश मिलने के बाद पूरे मंदिर परिसर का सैनिटाइजेशन भी किया गया। मंदिर में लगे घंटों को उतारा गया । जिसकी तस्वीरें फोटोजर्नलिस्ट आशुतोष त्रिपाठी जी ने अपने कैमरे से क्लिक किया है ।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News