UP By-Election: भाजपा ने उतारी मंत्रियों की टीम, योगी की अगुवाई में 16 मंत्री करेंगे प्रचार

UP By-Election: 2024 लोकसभा चुनाव में अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाने वाली भाजपा ने प्रदेश में हो रहे विधानसभा उप चुनावों के लिए अभी से कमर कस ली है। सीएम ने चुनाव प्रचार की कमान संभाल ली है।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-07-02 04:52 GMT

CM Yogi  (Photo: social media )

UP By-Election: 2024 लोकसभा चुनाव में यूपी से तगड़ा झटका मिलने के बाद भाजपा अब अपने हाथ से कोई मौका गवाना नहीं चाह रही है। प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होने वाले हैं। इसके लिए चुनाव आयोग ने भले ही अभी कार्यक्रम घोषित नहीं किया है। लेकिन सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं। वे अपने-अपने स्तर से इन सीटों पर जीत दर्ज करने की रणनीति बना रहे हैं। वहीं, भाजपा ने भी इन 10 में से अपने हिस्से की पांच सीटों पर कब्जा बरकरार रखने के साथ ही शेष पांच सीटों को भी जीतने की रणनीति बनाई है। इस उप चुनाव की कमान खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने हाथों में लिया है। उन्होंने इन सभी 10 सीटों पर 16 मंत्रियों की टीम तैनात कर जीत पक्की करने की जिम्मेदारी दी है।

बैठक में बनी जीत के लिए रणनीति

इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में रविवार को बैठक हुई थी। जिसमें ओम प्रकाश राजभर को छोड़ सभी सहयोगी दलों के मंत्री भी मौजूद रहे। इस बैठक में उप चुनाव जीतने की रणनीति पर चर्चा की गई। इसके बाद 16 मंत्रियों की टीम का गठन कर सभी को अपनी-अपनी सीटों पर जीत दर्ज करने की जिम्मेदारी दी गई। टीम में भाजपा के अलावा सहयोगी दलों के मंत्रियों को भी शामिल किया गया है। कुछ सीटों पर दो तो कुछ पर एक मंत्री को जीत दिलाने की जिम्मेदारी दी गई है। इनके साथ संगठन के भी पदाधिकारियों को लगाया जाएगा।


लोकसभा में हार का घाव भरना चाहती है भाजपा

दरअसल प्रदेश में होने वाले उप चुनाव में सभी 10 सीटों पर जीत दर्ज करके भाजपा लोकसभा चुनाव में मिले हार के घाव को भरना चाहती है। इसलिए मंत्रियों को हर हाल में जीत दर्ज करने के लिए अभी से क्षेत्रों में डटे रहने को कहा गया है। वहीं, उप चुनाव की तारीखों की घोषणा जल्द होने की संभावना को देखते हुए भाजपा में टिकट के लिए भी भागदौड़ शुरू हो गई है। विधायक से सांसद बनने वाले नेता जहां अपने परिवार के किसी सदस्य को टिकट दिलाने में जुटे हैं तो वहीं कई पूर्व सांसद और विधायक भी टिकट के दौड़ में शामिल हैं।

जानिए किन-किन सीटों पर लगी है 16 मंत्रियों की ड्यूटी

करहल-जयवीर सिंह


मिल्कीपुर- सूर्य प्रताप शाही व मयंकेश्वर शरण सिंह


कटेहरी-स्वतंत्र देव सिंह व आशीष पटेल


सीसामऊ- सुरेश खन्ना व संजय निषाद


फूलपुर- दयाशंकर सिंह व राकेश सचान


मझवां-अनिल राजभर


ग़ाज़ियाबाद सदर- सुनील शर्मा


मीरापुर- अनिल कुमार व सोमेन्द्र तोमर


खैर- लक्ष्मी नारायण चौधरी


कुंदरकी- धर्मपाल सिंह व जेपीएस राठौर

Tags:    

Similar News