भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह का राज्यसभा सदस्य बनना तय

राज्यसभा चुनाव के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार 25 नवंबर को अधिसूचना जारी हो चुकी है। वहीं 2 दिसंबर को नामांकन की अंतिम तिथि रखी गई है। इसके अगले दिन यानी 3 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 5 दिसंबर तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकेंगे।

Update: 2019-11-27 14:14 GMT

लखनऊ: यूपी से राज्यसभा की एकमात्र रिक्त पड़ी सीट को लेकर होने वाले चुनाव में भाजपा ने अरूण सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। वह इस समय पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव है। इस सीट पर आगामी 12 दिसम्बर को चुनाव है। भाजपा का विधानसभा में बहुमत होने के कारण इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी अरूण सिंह की जीत तय मानी जा रही है।

दरअसल राज्य सभा की यह सीट समाजवादी पार्टी के सांसद मो आजम खां की पत्नी तंजीन फातिमा के राज्यसभा से इस्तीफे के बाद रिक्त हुई है। वह अब विधानसभा की सदस्य है।

ये भी देखें : अब सिर्फ PM को SPG, पद ना रहने पर 5 साल तक ही सुरक्षाकवच

राज्यसभा चुनाव के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार 25 नवंबर को अधिसूचना जारी हो चुकी है। वहीं 2 दिसंबर को नामांकन की अंतिम तिथि रखी गई है। इसके अगले दिन यानी 3 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 5 दिसंबर तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। इसके बाद 12 दिसंबर को मतदान होगा। जो सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा। 12 दिसंबर को ही शाम 5 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी और परिणाम का ऐलान होगा।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव में रामपुर सदर से डॉ. तजीन फात्मा के विधायक चुने जाने के बाद अब राज्यसभा के उप चुनाव का मतदान होना है। डॉ. तजीन फातिमा का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 तक का था। 25 नवंबर से ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

ये भी देखें : झोलाछाप युवक महिलाओं का करता था इलाज, मौके पर मिली ये हैरान करने वाली चीजें

नामांकन की अंतिम तारीख दो दिसंबर है। तीन तक नामांकन पत्रों की जांच होगी। जबकि पांच दिसंबर को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख है। डॉ. तजीन फात्मा ने बीते दिनों विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ भी ली है। उनके विधायक निर्वाचित होने के बाद से राज्यसभा की एक सीट खाली हो गई है।

इस खाली सीट पर भाजपा की निगाह लग गई थी। उनके हाल में हुए रामपुर विधानसभा उपचुनाव जीतने के बाद उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सीट खाली हो गई थी। प्रदेश में संख्या बल के अनुसार भाजपा प्रत्याशी का जीतना तय माना जा रहा है।

Tags:    

Similar News