Agra News: जागरुकता शिविर में मुक्ता त्यागी ने कहा- बुजुर्गों से ही मिलेगी हमें दिशा

Agra News: विश्व भर में बुजुर्गों पर होने वाले अत्याचार, बुरे बर्ताव को रोकने के लिये वरिष्ठ नागरिक दिवस एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

Written By :  Rahul Singh
Published By :  Pallavi Srivastava
Update: 2021-07-17 04:08 GMT

मुक्ता त्यागी(जिला विधिक सेवा प्राधिकरण) ने कहा बुजुर्गों को मिले सम्मान pic(social media)

Agra News: आगरा में रामलाल वृद्धाश्रम में बुजुर्गों को लेकर जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में बुजुर्गों के सम्मान और अनुभवों पर चर्चा हुई। विश्व भर में बुजुर्गों पर होने वाले अत्याचार, बुरे बर्ताव को रोकने के लिये और साथ ही साथ उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करने के लिए वरिष्ठ नागरिक दिवस एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

श्रद्धा के पात्र हैं बुजुर्ग

मा0 जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नलिन कुमार श्रीवास्तव के निर्देशानुसार सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मुक्ता त्यागी द्वारा रामलाल वृद्धाश्रम, आगरा में विधिक साक्षरता/जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने कहा कि बुजुर्ग पूरे समाज के लिए अनुभवों का भण्डार, अतीत की रूप रेखा और सभी की श्रद्धा के पात्र होते हैं। अगर समाज में उन्हें सही सम्मान दिया जाय और उनके गहरे अनुभवों को लाभ उठाया जाये तो वह हमारी प्रगति में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

बुजुर्गों को लेकर जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया pic(social media)

युवा पीढ़ी बुजुर्गों का करें सम्मान

मुक्ता त्यागी कहा कि आज की युवा पीढ़ी बुजुर्गों का सम्मान करना भूल गई है। उन्हें अपने सिवाय और कुछ दिखाई नहीं देता। उनके अन्दर खुद का हित छिपा है। और वह परिवार में बुजुर्गों को अपने ऊपर बोझ समझने लगते हैं। विश्व भर में बुजुर्गों पर होने वाले अत्याचार, बुरे बर्ताव को रोकने के लिये और साथ ही साथ उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करने के लिए वरिष्ठ नागरिक दिवस एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने माता-पिता एवं वरिष्ठ नागरिकों का भरण पोषण एवं कल्याण अधिनियम, 2007 से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी आश्रम में रह रहे बुजुर्गों को दी।

उन्होने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के निर्देशानुसार वरिष्ठ नागरिकों के लिए विधिक सहायता हेतु लीगल एड क्लीनिकों की स्थापना की गई है। जिसमें वृद्धों से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया जाता है। शिविर में उपस्थित वरिष्ठ नागरिकों को कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु जागरूक किया गया। सभी को बताया गया कि वे मास्क या तौलिया द्वारा चेहरे को ढक कर रखें। सैनेटाइजर का प्रयोग समय-समय पर करते रहे। बार-बार साबुन से हाथ धोएं और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें।

सचिव ने किया मानसिक चिकित्सालय एवं स्वास्थ्य संस्थान का निरीक्षण

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरणमुक्ता त्यागी द्वारा मानसिक चिकित्सालय एवं स्वास्थ्य संस्थान, आगरा के महिला वार्ड का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान प्रभारी महिला वार्ड डा0 चंचल शर्मा एवं अधीक्षक दिनेश राठौर उपस्थित थे। निरीक्षण के दौरान महिला वार्ड में भर्ती मरीजों के देख-भाल के विषय में पूछताछ की गई।

उनके खाने पीने के बारे में, कोविड-19 के दिशा-निर्देशों के पालन किये जाने के बारे में डा0 चंचल शर्मा से जानकारी दी। इसके अतिरिक्त डा0 चंचल शर्मा द्वारा यह भी बताया गया कि वर्तमान में चल रहे कोविड-19 से सम्बन्धित मा0 सर्वाेच्च न्यायालय, नई दिल्ली, मा0 उच्च न्यायालय, इलाहाबाद एवं भारत सरकार के द्वारा समय समय पर जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है। अधीक्षक मानसिंक चिकित्सालय स्वास्थ्य संस्थान, आगरा को निर्देशित किया गया कि मानसिक रोगियों वार्ड की साफ-सफाई एवं उनके खाने-पीने की समुचित व्यवस्था किया जाय। इस मौके पर राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ द्वारा उपलब्ध करायी गयी कोविड-19 विषय पर ई-बुक का प्रचार-प्रसार किया गया।

Tags:    

Similar News