Mathura News: इस जन्माष्टमी जेल में बंद क़ैदियों के बनाए वस्त्र पहनेंगे ठाकुर जी, तैयारियाँ तेज

Mathura News: जन्माष्टमी का पर्व नजदीक है और इस बार भगवान बांके बिहारी जेल में बंद बंदियों द्वारा निर्मित की जा रही भव्य व दिव्य पोशाक धारण करेंगे।

Update: 2023-09-05 14:28 GMT

Mathura News: जन्माष्टमी का पर्व नजदीक है और इस बार भगवान बांके बिहारी जेल में बंद बंदियों द्वारा निर्मित की जा रही भव्य व दिव्य पोशाक धारण करेंगे। इसके लिए जेल में बंद करीब 15 कारीगर इस पोशाक को बनाने में जुटे हुए हैं। 6 फुट की तैयार हो रही है। इस पोशाक का रंग भी पीतांबरी है। यह ऐसा पहला मौका है जब जेल में निर्मित पोशाक भगवान बांके बिहारी अपने जन्मोत्सव पर धारण करेंगे।

इस संबंध में जेल अधीक्षक बृजेश कुमार ने बताया कि क्योंकि कारागार ही भगवान श्री कृष्ण का असली जन्म स्थल है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर जरायम की दुनिया से बंदियों को बाहर निकाल समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए शुरू की गई। odop योजना के तहत जेल में शुरू हुए पोशाक बनाने के काम का यह प्रतिफल है। जब आज अपराध की दुनिया में काम करने वाले लोग जेल में पोशाक बना रहे और जेल में बनाई हुई पोशाक भगवान बांके बिहारी धारण करेंगे। भगवान बांके बिहारी को जन्माष्टमी के मौके पर पहनाई जाने वाली पोशाक पीतांबरी है।

जेल अधीक्षक बृजेश कुमार ने यह भी बताया कि ऐसा नहीं है कि जेल में बंद बंदियों द्वारा सिर्फ बांके बिहारी के लिए ही पोषक बनाई जा रही है। पोशाक बनाने के काम में करीब 15 से 20 कारीगर निरंतर जुटे हुए हैं और कान्हा के लिए पोशाक तैयार कर रहे हैं। जो बाजार में बड़ी संख्या में पसंद की जा रही हैं और इसी के चलते रोजाना करीब 1200 से 1500 पोशाक बनाने का काम बंदियों के द्वारा किया जा रहा है।

बंदी कारीगर भी हैं उत्साहित

उधर, जन्माष्टमी के दिन भगवान के जन्म उत्सव के दौरान भगवान बांके बिहारी को बनाए जाने वाली पोशाक बनाने वाले बंदी कारीगर इसे लेकर काफी उत्साहित हैं। उनका मानना है कि यह उनके लिए सौभाग्य की बात है कि वह जेल में रहते हुए भगवान बांके बिहारी की पोशाक बना रहे हैं और उस पोशाक को भगवान बांके बिहारी धारण करेंगे।

7 साल से जेल में निरुद्ध बंदी भरत ने बताया कि उसने कभी सोचा भी नहीं था कि वह पोशाक बनाएगा और भगवान उसे धारण करेंगे। लेकिन पिछले दो सालों से Odop योजना के तहत पोशाक बनाने का कार्य शुरू हुआ और तभी से उसने पोशाक बनाने का काम सीखा। सौभाग्यशाली पल मेरे लिए है, जिसकी कल्पना हम लोगों ने कभी नहीं की थी।

Odop योजना जरायम की दुनिया में कारगर

कृष्ण जन्मोत्सव पर जेल में बंद बंदियों द्वारा बनाई जा रही पोशाक भले ही भगवान बांके बिहारी धारण करेंगे लेकिन इतना कहा जा सकता हे कि सरकार की Odop योजना आज जरायम की दुनिया से जुड़े लोगो को समाज की मुख्य धारा के साथ साथ भगवान के साथ भी जोड़ रही है।

Tags:    

Similar News