Diwali 2021: आगरा में बिक रही 30 हजार रुपए किलो की मिठाई, जाने ऐसी क्या है ख़ास बात

Diwali 2021: आगरा में इस बार 30 हज़ार रुपये किलो बिकने वाली सोने की मिठाई जब से सबके नज़रों में आई हैं तब से इसे लेने वालो की भीड़ देखी जा रही है ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-11-03 06:29 GMT

सोने की मिठाई (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Diwali 2021: देश भर दिवाली का त्योहार हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। इस बार कार्तिक अमावस्या मास की 4 नवंबर (diwali 2021 date)को पड़ रही है। यह हिंदुओं का एक प्राचीन त्योहार है । आध्यात्मिक रूप से दिवाली (Diwali 2021) का त्योहार अन्धकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है । इस दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) और भगवान गणेश (lord ganesha) की पूजा की जाती है । हर घर रंगबिरंगी लाइट से सजे नज़र आते हैं । दीप जलाकर और तरह तरह के पकवान , मिठाइयां खाकर इस ख़ुशी को सबके साथ मनाया जाता है । वैसे इस दिवाली आगरा (Agra) की बात कुछ अलग नज़र आई । यहां इस बार 30 हज़ार रुपये किलो बिकने वाली सोने की मिठाई (Sone ki mithai) जब से सबके नज़रों में आई हैं तब से इसे लेने वालो की भीड़ देखी जा रही है । इस सोने की मिठाई का ज़बरदस्त क्रेज देखा जा रहा है ।

आपको बता दें, सोने के वर्क वाली ये स्पेशल मिठाई आगरा में पहली बार मिल रही है । जिसकी कीमत (gold sweet price) 30 हज़ार रुपये प्रति किलो है। यानी अगर आप एक पीस मिठाई लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 600 रुपये कीमत देनी होगी , भले ये आपके जेब पर असर डाल रही है लेकिन इसे लेने वालो की भी कमी नहीं है । सोने की वर्क वाली मिठाई आगरा में चर्चा का विषय बनी हुई है । इस मिठाई में केसर का पेस्ट और सोने का वर्क लगा हुआ है । पेड़ा और सोने के कलश के रूप में मिठाई बाजारों में उपलब्ध हैं ।

सोने की मिठाई (फोटो : सोशल मीडिया )

ख़ुशी ख़ुशी ग्राहक ले जा रहे मिठाई 

इस सोने की मिठाई को बनाने वाले का कहना है कि लोगों की चाहत थी कुछ नया करने की । इसीलिए इस दिवाली सोने की मिठाई बनाई जिसे लोग ख़ुशी ख़ुशी अपने घर खरीद कर ले जा रहे हैं।

मिठाई बनाने वाले ने बताया कि उसने दिवाली से पहेल इस ख़ास मिठाई को बनाना शुरू किया जो तत्काल बिक गयी । जिसके बाद उन्होंने हर दिन इस मिठाई को बनाना शुरू कर दिया । सोने की वर्क वाली मिठाई को खरीदने के लिए लोग बड़ी संख्या में आ रहे हैं । उन्हें सोने के मिश्रण से बने पेड़े और कलश खूब भा रहे हैं ।

Tags:    

Similar News