Hathras News: गरीबों के इलाज के लिए 26 जुलाई से निशुल्क बनाएं जाएंगे आयुष्मान कार्ड, इन जगहों पर लगेंगे कैंप

Hathras News: हाथरस (Hathras ) जिले में 26 जुलाई से 9 अगस्त तक आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।

Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-07-25 06:02 GMT

जन आरोग्य योजना के आयुष्मान कार्ड की प्रतीकात्मक तस्वीर (फाइल फोटो:सोशल मीडिया)

Hathras News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हाथरस (Hathras ) जिले में 26 जुलाई (सोमवार) से आयुष्मान पखवाड़ा चलाया जाएगा जो कि नौ अगस्त तक चलेगा। इस बारे में अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हो गए हैं। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मधुर कुमार ने बताया कि पखवाड़े के दौरान आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड (Ayushman cards) विहीन परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।

डॉ मधुर कुमार ने आगे कहा कि पखवाड़े के तहत लक्षित परिवारों को योजना के प्रति जागरूक करते हुए आयुष्मान कार्ड कैम्प तक लाने एवं अधिकतम पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनवाने के प्रयास होंगे। इस अभियान में ऐसे परिवारों को लक्षित किया जाएगा, जिन परिवारों के एक भी सदस्य का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है। यह कैम्प सार्वजिनिक स्थल जैसे- हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर, आंगनबाड़ी केन्द्र, प्राथमिक विद्यालय आदि पर लगाए जाएंगे।

आयुष्मान कार्ड की प्रतीकात्मक तस्वीर ( फोटो:सोशल मीडिया)

जिले में 1.6 लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बनकर तैयार

डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ प्रभात सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत जिले में करीब 1.6 लाख कार्ड बन चुके हैं। वहीं जिले में 70360 लाभार्थी परिवार हैं। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित परिवारों को प्रतिवर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपये तक के निशुल्क उपचार की सुविधा अनुमन्य है। योजना का लाभ प्राप्त करके के लिए प्रत्येक पात्र लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है।

लाभार्थियों के निशुल्क बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड

सरकार की ओर से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए ली जाने वाली 30 रुपये की फीस को खत्म कर दिया गया है। अब किसी लाभार्थी को कार्ड के लिये कोई फीस नहीं देगी होगी। कार्ड बनवाने के लिये लाभार्थी को आधार कार्ड, राशन कार्ड, परिवार पंजिका की नकल व प्रधानमंत्री का पत्र लेकर कैंप में लाना होगा।

Tags:    

Similar News