संभल: BSc के छात्र ने 8 माह में तैयार किया जेट विमान का मॉडल

पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है। मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है। इन पंक्तियों को तहसील सदर क्षेत्र के ग्राम मोहम्मदपुर टांडा के निवासी चौधरी नियाज मोहम्मद डिग्री कॉलेज में बीएससी द्वितीय वर्ष के छात्र शाहरूख पुत्र मुस्तकीम ने चरितार्थ कर दिखाया है।

Update: 2017-10-27 09:41 GMT

संभल: पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है। मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है। इन पंक्तियों को तहसील सदर क्षेत्र के ग्राम मोहम्मदपुर टांडा के निवासी चौधरी नियाज मोहम्मद डिग्री कॉलेज में बीएससी द्वितीय वर्ष के छात्र शाहरूख पुत्र मुस्तकीम ने सार्थक कर दिखाया है।

शाहरूख ने फाइटर जेट विमान का वर्किंग मॉडल बनाया है। विमान का वजन 400 ग्राम है। लगभग 23,000 रुपए की लागत लगी। मॉडल को बनाने में 8 माह का समय लगा है। विमान बनाने के लिए प्रेरणा उन्हें उस समय मिली जब फरवरी वर्ष 2017 को लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर फाइटर जेट विमान को उड़ाया गया था।

देश के लिए कुछ करने की ठानी

छात्र ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत के युवा छात्र और भारत का हर नागरिक न्यू इंडिया बनाने में सहयोग करेंगे। उसी दिन से मैंने भी मन में ठान लिया था कि देश और प्रदेश के लिए कुछ करुंगा। उन्होंने बताया कि इस फाइटर जेट विमान को बनाने में जुट गया और पूरे आठ महीने के बाद इस विमान को बनाने में कामयाब हुआ हूं। पहली बार 16 अक्तूबर को विमान का परीक्षण किया और वह उड़ान भरने में सफल रहा। यह विमान रिमोट कन्ट्रोल के द्बारा कमांड देकर उड़ाया गया है। उड़ान देखने के लिए आसपास के लोगों का तांता लगा रहा।

शिक्षक ने दिया सहयोग

छात्र ने बताया कि विमान बनाने के लिए सरदार सिंह इंटर कॉलेज के शिक्षक अजय दीक्षित ने सहयोग और मार्ग निर्देश दिया। एसडीएम राशिद अली खां ने कहा कि छात्र प्रतिभावान है। उसके प्रयोग पर अगर विज्ञान की संस्थाए परीक्षण करें तो आगे प्रयोग को प्रोत्साहन मिलेगा। छात्र के मुताबिक आधा से दो किलोमीटर तक उनका विमान उड़ सकता है।

Tags:    

Similar News