Bulandshahr News: चार दिन तक भीषण गर्मी का पूर्वानुमान, हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी

Bulandshahr News: झुलसा देने वाली भीषण गर्मी में लोगो का जीना मुहाल हो रहा है। आगामी 4 दिनों में जनपद में हीट वेव (लू) का पूर्वानुमान जताया गया है।

Report :  Sandeep Tayal
Update: 2024-06-14 02:52 GMT

शहर में करवायी जा रही पानी की फॉगिंग (Newstrack)

Bulandshahr News: भारत सरकार पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारत मौसम विज्ञान विभाग, राज्य मौसम पूर्वानुमान केन्द्र लखनऊ ने मौसम का पूर्वानुमान बुलेटिन जारी किया है। जिसके अनुसार 13 से 17 जून 2024 के मध्य में अन्य जनपदों के साथ-साथ जनपद बुलन्दशहर में हीट वेव (लू) चलने का पूर्वानुमान जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया हैं। हीट वेव का कारण गुरुवार को आपदा प्रबंधन विभाग बुलंदशहर सक्रिय हो गया है। आपदा प्रबंधन विभाग ने गर्मी से राहत के लिए शहर में पानी की फॉगिंग और देहात क्षेत्रों में भी संबंधित विभाग को फागिंग कराने का निर्देश दिए और हीट वेव से बचने को एडवाइजरी भी जारी की है।

हीट वेव से बचाव को कराई गई फागिंग

झुलसा देने वाली भीषण गर्मी में लोगो का जीना मुहाल हो रहा है। आगामी 4 दिनों में जनपद में हीट वेव (लू) का पूर्वानुमान जताया गया है। उच्च आद्रता तथा वायुमंडलीय परिस्थितियों के कारण उच्च तापमान लोगो को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है, जिसके कारण शरीर में पानी की कमी (डिहाईड्रेशन) एवं ऐंठन की शिकायत आती है और कभी-कभी इसके कारण लोगों की मौत होने की संभावना को भी नकारा नहीं जा सकता। हीट वेव (लू) का सबसे ज्यादा प्रभाव वृद्ध, बच्चे, गर्भवती महिलाओं, बीमार, मजदूर, गरीब, दुर्बल एवं निराश्रित लोग पर पड़ता है। भीषण गर्मी में सिर में दर्द, पेट दर्द, चक्कर आना, उल्टियां आना, डिहाइड्रेशन होना जैसी बीमारियां होंती है।


जानिए एडवाइजरी में क्या कहा गया

  1. जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कार्यालय बुलन्दशहर ने भी हीट वेव / लू प्रकोप से बचाव को एडवाइजरी जारी की है। विभागी एडवाइजरी का अनुसार हीट वेव/लू प्रकोप से बचाव को ये उपाय अपनाने की लोगो से अपील की गई है।
  2. कडी धूप में विशेष रूप से दोपहर 12.00 बजें से 3.00 बजे के बीच घरों से बाहर जाने से बचें।
  3. हल्के रंग के ढीले-ढाले और सूती कपडें पहनें।
  4. धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें, कपड़े, टोपी या छाता का उपयोग करें।
  5. पर्याप्त और नियमित अन्तराल पर पानी पीतें रहें। सफर मे अपनें साथ पीने का पानी हमेशा रखें।
  6. खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ओआरएस घोल, नाारियल का पानी, लस्सी, चावल का पानी, नीबू का पानी, छांछ, आम का पन्ना इत्यादि घरेलू पेय पदार्थो को इस्तेमाल करें।
  7. रेडियो, टीवी और समाचार पत्रो के माध्यम से स्थानीय मौसम एवं तापमान की जानकारी रखें।
  8. कमजोरी, चक्कर आने या बीमार महसूस होने पर तत्काल डॉक्टर से सम्पर्क करें।
  9. अपने घर को ठंडा रखे, पर्दे, शटर आदि का इस्तेमाल करे। रात में खिडकियाँ खुली रखे।

हीट वेव/लू प्रकोप से बचाव हेतु क्या न करें

  1. बच्चों एवं पालतू जानवरों को बिना निगरानी के पार्क की गयी कार में अकेला न छोडें, वाहन जल्दी गर्म होकर खतरनाक तापमान पैदा कर सकते हैं, जो बच्चों के लिये घातक हो सकती है।
  2. भीषण गर्मी में दोपहर के समय अधिक श्रम वाली गतिविधियों को न करें।
  3. उच्च प्रोटीन वाले भोजन से बचें और बासी भोजन न करें।
  4. शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय पदार्थो का सेवन करने से बचें क्यो कि ये शरीर को निर्जलित करतें हैं।
  5. दोपहर में जब दिन का तापमान अधिक हो उस दौरान खाना पकाने से बचें। रसोई घर को हवादार बनाये रखने के लिये खिडकी व दरवाजे खुली रखें। 
Tags:    

Similar News