Bulandshahr News: होली से पहले मिलावट खोरों पर रेड, सिंथेटिक पनीर फैक्ट्री सीज, 11 सैंपल लिए, हड़कंप

Bulandshahr News: बुलंदशहर के सहायक खाद्य आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि होली पर्व पर खाद्य सुरक्षा विभाग का विशेष अभियान जारी है। खुर्जा के दोस्तपुर गांव में अवैध तरीके से चल रही सिंथेटिक पनीर बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई

Report :  Sandeep Tayal
Update: 2024-03-19 03:23 GMT

Bulandshahr News (Pic: Newstrack)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में होली पर्व को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट मोड में है, सहायक खाद्य सुरक्षा आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि खुर्जा के दोस्तपुर में चल रही सिंथेटिक पनीर बनाने की फैक्ट्री को सीज कर दिया गया है। जबकि 6 स्थानों से रसगुल्ले, तेल, रिफाइंड, पनीर, बेसन आदि के 11 नमूने लिए गए है, जिन्हें जांच को भेजा जा रहा है, कामधेनु डेयरी सहित 2 स्थानों से लगभग 90 किलो दूषित मिठाइयां नष्ट करायी गई हैं।

"डी किंग" बेखौफ हो कर रहे अवैध तरीके से काले कारोबार

जनपद बुलंदशहर में मिलावट खोरी पर अंकुश लगाने के लिए होली से पहले खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम जनपद भर में ताबाड़तोड़ छापे मारकर कार्रवाई कर रही है। लेकिन, उसके बावजूद सेहत के दुश्मन मिलावट खोरी से बाज नहीं आ रहे। गत दिवस स्याना में कुटू का आटा खाने से एक ही परिवार के 7 लोगो बीमार हो गए थे। दरअसल, जनपद के कई अन्य कस्बों में मिलावट खोरी का धंधा जारी है, अधिकांश कस्बों में "डी किंग" स्थित हैं जो नकली उत्पादों की बिक्री बेखोफ होकर कर रहे है, सूत्र बताते हैं कि डी किंग का नेक्सस तोड़ना प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है।


कैमिकल से बन रहा था पनीर! सीज

बुलंदशहर के सहायक खाद्य आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि होली पर्व पर खाद्य सुरक्षा विभाग का विशेष अभियान जारी है। खुर्जा के दोस्तपुर गांव में अवैध तरीके से चल रही सिंथेटिक पनीर बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई, जिसमे केमिकल्स और रिफाइंड का प्रयोग करके पनीर बनाया जा रहा था, सिंथेटिक पनीर को नष्ट कराया गया, फैक्ट्री को सीज कर दिया गया, बताया गया कि सिंथेटिक पनीर की दिल्ली-एनसीआर में सप्लाई की जानकारी मिली है। सिंथेटिक पनीर मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।


इनके यहां हुई रेड और सैंपलिंग

सहायक खाद्य सुरक्षा आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी गिरीश कुमार, केपी सिंह, मनीषा शर्मा, राजेश कुमार, महेश पटेल की टीम ने जनपद के खुर्जा और स्याना क्षेत्र में सैंपलिंग कि कार्रवाई की है। अक्कू नमकीन और चौबे नमकीन फैक्ट्री से रिफाइंड, पाम ऑयल, बेसन का सैंपल लिए गए, खुर्जा क्षेत्र की कामधेनु डेयरी और सतेंद्र स्वीट्स क यहां से रंगीन रसगुल्लों का सैंपल लिया गया, साथ ही लगभग 90 किलो दूषित रसगुल्लों को नष्ट कराया गया। स्याना में किराना व्यापारी शिव कुमार जिन्दल के यहां से कुट्टू के आटे का सैंपल लिया गया है। सभी सेंपल्स को परीक्षण के लिए लेबोरेटरी भेजा जा रहा है।


बंद करें मिलावट खोरी, होगी कार्रवाई : डीओ

डीओ विनीत कुमार ने बताया कि त्योहारों पर थोड़े से मुनाफे के लिए लोगों कि सेहत से खिलवाड़ करने वाले मिलावट खोर सक्रिय हो जाते है, उन्होंने मिलावट खोरों को चेतावनी दी कि लोगों की सेहत से खिलवाड़ न करें खाद्य सुरक्षा विभाग सख्त कार्रवाई करेगा।



Tags:    

Similar News