Bulandshahar News: राशन गबन मामले में 3 अधिकारियों पर गिरी गाज, निलंबित, ठेकेदार को किया ब्लैक लिस्टेड

Bulandshahar News: बुलंदशहर ब्लॉक में राशन माफिया ने कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर करीब तीन हजार क्विंटल राशन को बाजार में बेच देने का मामला प्रकाश में आया तो डीएम सीपी सिंह ने मामले में जांच समिति गठित की थी।

Report :  Sandeep Tayal
Update: 2024-06-07 05:17 GMT

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Bulandshahar News: यूपी के बुलंदशहर में तीन हजार क्विंटल राशन गबन के मामले में खाद्य एवं रसद विभाग के आयुक्त सौरभ बाबू ने बुलंदशहर के खाद्य विपणन अधिकारी जेया अहमद करीम, भारतीय खाद्य निगम डिपो खुर्जा के विपणन निरीक्षक सुधीर कुमार और पूर्ति निरीक्षक सदर विवेक श्रीवास्तव को निलंबित कर दिया। विपणन अधिकारी व निरीक्षक को सहारनपुर कार्यालय से संबद्ध किया गया है, जबकि मेरठ भाजयुमो के जिला अध्यक्ष के पिता और राशन की हैंडलिंग एवं परिवहन की ठेकेदारी कर रहे रविंद्र सिंह की फर्म को 2 साल के लिए ब्लैक लिस्टेड कर दिया है। बुलंदशहर के जिलाधिकारी सीपी सिंह की पहल पर हुई विभागीय से गरीबों का निवाला ब्लैक करने वालो में हड़कंप मचा है

डीएम की पहल पर शुरू हुई राशन माफियाओ के गैंग पर कार्रवाई

बुलंदशहर ब्लॉक में राशन माफिया ने कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर करीब तीन हजार क्विंटल राशन को बाजार में बेच देने का मामला प्रकाश में आया तो डीएम सीपी सिंह ने मामले में जांच समिति गठित की थी। जांच समिति की रिपोर्ट के आधार पर मामले में विपणन निरीक्षक सुधीर कुमार, परिवहन ठेकेदार रविंद्र सिंह, राशन माफिया वकील खान, लेबर ठेकेदार शिब्बू उर्फ शिवकुमार और निजी कर्मचारी अंकुर समेत सात आरोपियों के खिलाफ 26 मई 2024 को धारा 409, 420, 120बी, 201 आईपीसी और आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3/7 के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। बताया जाता है कि मामले में डीएम ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी जेया करीम, जिला पूर्ति अधिकारी सुनील कुमार और पूर्ति निरीक्षक सदर विवेक श्रीवास्तव के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की थी।

राशन माफियाओं को ऑडियो हुई थी वायरल

राशन माफिया अंकुर और राशन डीलर किशनलाल, उटरावली गांव राशन डीलर और जलालुद्दीन की ऑडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी, जिसमें आरोपी राशन डीलर भी माफिया से मिलीभगत करते हुए राशन को खरीदकर पूरा करने की बात कर रहे थे। इसके बाद ठेकेदार की शिकायत पर मामले में शासन से अपर आयुक्त कामता प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में जांच टीम का गठन किया गया था। हालांकि न्यूजट्रैक किसी भी तरह की वायरल ऑडियो की पुष्टि नहीं करता है।

इन पर हुई कार्रवाई

टीम जांच कर लखनऊ लौटी तो मंगलवार को खाद्य एवं रसद विभाग के आयुक्त सौरभ बाबू ने मामले में खाद्य विपणन अधिकारी जेया अहमद करीम, जिला पूर्ति अधिकारी सुनील कुमार, भारतीय खाद्य निगम डिपो खुर्जा के विपणन निरीक्षक सुधीर कुमार और पूर्ति निरीक्षक सदर विवेक श्रीवास्तव को निलंबित कर दिया। विपणन अधिकारी व निरीक्षक को सहारनपुर कार्यालय से संबद्ध किया है। डीएसओ सुनील कुमार का कहना है कि ईमेल से कार्रवाई की सूचना मिली है। डीएम सीपी सिंह ने बताया कि शासन ने तीन अधिकारियों को निलंबित किया है। डीएसओ के निलंबन की सूचना नहीं है। हालांकि संभागीय खाद्य नियंत्रक मेरठ रवि शंकर मिश्रा ने बुलंदशहर जनपद के कई ब्लॉकों में राशन की हैंडलिंग एवं परिवहन की ठेकेदारी कर रहे बाजू के बुलंदशहर के जिलाध्यक्ष के पिता रविंद्र सिंह के इस ठेके को निरस्त कर दिया है और 2 साल के लिए विभाग में ब्लैकलिस्टेड कर दिया है।  

Tags:    

Similar News