World Blood Donor Day 2024: इस बार क्यों खास है विश्व रक्तदाता दिवस

World Blood Donor Day 2024: 14 जून का विश्व रक्तदाता दिवस इस बार कुछ विशेष तरीके से मनाया जा रहा है। रक्तदान के 20 वर्ष पूरे होने पर रक्तदाताओं का धन्यवाद कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

Report :  Ashvini Mishra
Update: 2024-06-13 08:19 GMT

विश्व रक्तदाता दिवस पर होंगे विशेष कार्यक्रम (न्यूजट्रैक)

Chandauli News: जिला मुख्यालय स्थित बाबा कीनाराम स्व शासकीय राज्य मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक पर 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस का आयोजन किया गया है। इस बार विश्व रक्तदाता दिवस विशेष रूप से आयोजित किया जा रहा है। विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर ब्लड बैंक पर जहां मेगा कैंप लगाया गया है। वहीं पूरे वर्ष रक्तदान करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं व लोगों को सम्मानित भी किया जाएगा। बता दें कि 14 जून 2024 का विश्व रक्तदाता दिवस इस बार कुछ विशेष तरीके से मनाया जा रहा है।

रक्तदान के 20 वर्ष पूरे होने पर रक्तदाताओं का धन्यवाद का जहां कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। वहीं पूरे वर्ष रक्तदान में भाग लेने वाली स्वयम सेवी संस्थानां तथा लोगों को सम्मानित करने का कार्य किया जाएगा। वहीं रक्तदान के लिए लोगों को प्रेरित कर शपथ भी दिलाई जाएगी। शासन से निर्देश है कि ग्राम पंचायत से लेकर राजकीय कार्यालय तक लोगों को शपथ कराया जाए ताकि अधिक से अधिक रक्तदान हो सके और दुर्घटनाओं आदि के समय खून की कमी से होने वाली मौतों को रोका जा सके।

रक्तदाता दिवस के अवसर पर 14 जून से 13 जुलाई तक पूरे महीने रक्तदाताओं का सम्मान, रक्तदान के लिए कैंप,निशुल्क ब्लड जांच आदि का कार्यक्रम किया जाएगा ।14 जुलाई को आयोजित रक्तदाता दिवस के उपलक्ष में मेगा कैंप में संत तनिरंकारी सेवा समिति सहित अन्य स्वयंसेवी संस्था एवं आम नागरिकों द्वारा ब्लड डोनेट किया जाएगा। इस अवसर पर बाबा कीनाराम मेडिकल स्वशासी राज्य मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य अमित सिंह तथा ब्लड बैंक प्रभारी तथा ब्लड बैंक सहायक संजय कुमार द्वारा लोगों से अधिक से अधिक ब्लड डोनेट करने की अपील की गई है। रक्तदान दिवस के अवसर पर मेगा कैंप के लिए विशेष तैयारी भी की गई है। 

Tags:    

Similar News