Chitrakoot News: धर्मनगरी में पहुंचे श्रद्धालु, मंदाकिनी स्नान कर किया खिचड़ी दान

Chitrakoot News: मकर संक्रांति में हर साल दूर-दूर से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन धर्मनगरी में होता है।

Update: 2023-01-14 08:54 GMT

Chitrakoot makar sankranti  (photo: social media )

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में मकर संक्रांति पर शनिवार को तड़के से ही श्रद्धालुओं का जमावड़ा रहा। इस बार शुभ मुहूर्त को लेकर मकर संक्रांति शनिवार व रविवार दो दिन मनाई जा रही है। पहले दिन श्रद्धालुओं की भीड़ कुछ कम रही। फिर भी स्थानीय के साथ ही बाहर से आए श्रद्धालुओं ने रामघाट पहंुचकर मंदाकिनी में डुबकी लगाई। इसके बाद मत्तगयेन्द्रनाथ मंदिर में जलाभिषेक कर भगवान कामदनाथ के दर्शन किए और परिक्रमा लगाया। प्रशासन की ओर से मेला क्षेत्र में सुरक्षा आदि के इंतजाम किए गए है।

मकर संक्रांति में हर साल दूर-दूर से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन धर्मनगरी में होता है। इस वर्ष दो दिन त्योहार मनाए जाने की वजह से पहले दिन शनिवार को भीड़ कम रही। रामघाट में मंदाकिनी स्नान के लिए शनिवार को सुबह से ही आस्थावानों की भीड़ जुट गई थी। इसके अलावा मुख्यालय कर्वी के पुल घाट, राजापुर व मऊ में यमुना नदी तथा भरतकूप स्थित पवित्र कूप में स्नान के लिए लोगों का जमावड़ा लगा रहा।

मकर संक्रांति में स्नान का शुभ मुहूर्त रविवार को

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक मकर संक्रांति में स्नान का शुभ मुहूर्त रविवार को तड़के तीन बजे से दोपहर दो बजे तक रहना है। ऐसे में माना जा रहा है कि रविवार को धर्मनगरी में श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक रहेगी। इधर चित्रकूट में मंदाकिनी स्नान कर श्रद्धालुओं ने भगवान कामदनाथ के दर्शन किए और परिक्रमा लगाई। मकर संक्रांति में धर्मनगरी के मठ-मंदिर भी भव्य तरीके से सजाए गए है।

Tags:    

Similar News