Chitrakoot News: कामदगिरी पर्वत के परिक्रमा मार्ग को निगल रहा अतिक्रमण, प्रशासन ने ताक पर रखे सीएम के निर्देश

Chitrakoot News: चित्रकूट के कामदगिरी पर्वत पर बढ़ते अतिक्रमण को लेकर सीएम ने आदेश जारी करा की जल्द से जल्द अतिक्रमण हटाया जाये। अतिक्रमण हटने के नाम पर बस छोटी दुकाने हटायी जाती है और दुबारा वन विभाग की मदत से लगा दी जाती हैं।

Update: 2023-05-24 14:50 GMT
कामदगिरी पर्वत परिक्रमा मार्ग

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में परिक्रमा मार्ग से सीएम के सख्त आदेश के बावजूद अभी तक अतिक्रमण नहीं हटाया जा सका है। हर बार अतिक्रमण हटाने के नाम पर जब भी वन विभाग ने प्रशासन की मदद से अभियान चलाया है, उसमें केवल गुमटियां हटाई गई हैं। यह गुमटियां भी कुछ दिन बाद दोबारा वन विभाग की मिलीभगत से उसी स्थान पर बन जाती हैं। जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों के रहमोकरम पर पहाड़ की तरफ दुकानें सजी हैं।

सीएम ने खुद परिक्रमा के दौरान दिए थे अतिक्रमण हटाने के निर्देश

यूपी क्षेत्र में साक्षी गोपाल मंदिर से लेकर पीली कोठी तक परिक्रमा मार्ग आता है। करीब दो किमी तक यूपी क्षेत्र के परिक्रमा पथ पर लगभग 100 दुकानदारों ने अतिक्रमण कर रखा है। हद इस बात की है कि पर्वत की तरफ लगातार अतिक्रमण बढ़ रहा है। जिससे ज्यादातर स्थानों में पर्वत नहीं ही नजर आता। अपनी मन्नतें पूरी करने के लिए लाखों आस्थावान जिस कामदगिरि की परिक्रमा लगाते हैं, वो अतिक्रमण कर सजी दुकानों की वजह से ओझल होता जा रहा है। खास बात यह है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ढाई वर्ष पहले खुद परिक्रमा लगाने के दौरान अतिक्रमण हटाने के सख्त निर्देश दिए थे।

जिसमें स्थाई व अस्थाई तौर पर होने वाले अतिक्रमण को हटाने के लिए निर्देशित किया गया था। इसके बाद कई बार वन विभाग ने प्रशासन की मदद से अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाया है। अभी नगरीय निकाय चुनाव के पहले भी यह अभियान चल चुका है। लेकिन हर बार यह अभियान सिर्फ कुछ गुमटी वालों तक सीमित रहा है। बाद में यही गुमटियां फिर से उसी स्थान पर बन जाती है। सूत्रों की मानें तो वन विभाग के जिम्मेदार अधिकारी व कर्मचारी इन अतिक्रमणकारियों से वसूली करने में जुटे है।

फिर से बनकर तैयार होने लगीं दुकानें

कुछ माह पहले वन विभाग ने खानापूरी के नाम पर परिक्रमा मार्ग से दुकानदारों का टीन-टप्पर हटाया था। फिर भी अतिक्रमणकारी उस जगह पर डेरा जमाए रहे। अब बरसात के पहले फिर से हटाई गई दुकानें फिर से तैयार की जाने लगी हैं। बरहा हनुमान मंदिर के आगे पर्वत की तरफ कई गुमटियों व कच्चे निर्माण को हटाया गया था। मौजूदा समय पर यहां वन विभाग की मिलीभगत से दुकानदार फिर अपनी गुमटियां तैयार करने में जुटे है।

ये कहना है सीओ फॉरेस्ट का

कर्वी के वन क्षेत्राधिकारी नफीस अहमद का कहना है कि वन विभाग की जमीन पर अतिक्रमण नहीं हो रहा है। कुछ लोगों के मामले न्यायालय व उच्चाधिकारियों के स्तर पर निस्तारण के लिए लंबित है। ऐसे लोग ही पहले से काबिज हैं। पूर्व में जिनको हटाया गया है, अब वहां पर अतिक्रमण नहीं करने दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News