Chitrakoot News: ऑनलाइन लेनदेन के दौरान हुए ठगी के शिकार 43 लोग, पुलिस ने वापस कराये पैसे

Chitrakoot News: एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि बैंक आने जानें व बैंकिग औपचारिकताओं में नष्ट होने वाले समय से बचने के लिए केन्द्र सरकार ने डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित किया। ऐसे में जिनके पास एंड्रायड मोबाइल उपलब्ध है, वह आनलाइन बैंकिंग सेवा का लाभ ले रहे हैं। लेकिन इस कार्य में जरा सी सावधानी हटने पर लोग साइबर ठगी का शिकार हो रहे है।

Update: 2023-08-28 14:11 GMT
Cyber ​​crime

Chitrakoot News: डिजिटल लेनदेन के दौरान लोग ठगी का शिकार भी हो रहे है। इसमें बैंकिंग सेवा का लाभ लेने के दौरान लोगों से कहीं न कहीं चूक हो रही है। ऐसे ही 43 लोगों ने ठगी का शिकार होने के बाद पुलिस के पास शिकायतें दर्ज कराई थी। जिस पर कार्वाई करते हुए सर्बिलांस टीम ने इन पीड़ितों के खाते में 1636668 रुपये की धनराशि वापस कराई है।

क्या है पूरा मामला?

साइबर सेल प्रभारी निरीक्षक विजय सिंह ने टीम के साथ 43 साइबर अपराध पीड़ितों के 1636668 रूपये उनके बैंक खातों में वापस कराए हैं। एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि बैंक आने जानें व बैंकिग औपचारिकताओं में नष्ट होने वाले समय से बचने के लिए केन्द्र सरकार ने डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित किया। ऐसे में जिनके पास एंड्रायड मोबाइल उपलब्ध है, वह आनलाइन बैंकिंग सेवा का लाभ ले रहे हैं। लेकिन इस कार्य में जरा सी सावधानी हटने पर लोग साइबर ठगी का शिकार हो रहे है। इससे बचने के लिए फोन पर कभी भी किसी प्रकार के लुभावने आफर पाने के लिए कभी किसी को अपने बैंक, खाता, एटीएम नंबर, ओटीपी संबंधी जानकारी शेयर न करें। किसी भी अनजान व्यक्ति से फोन पर पैसे पाने के लिए यूपीआई पिन न डलवाएं। अनजान लिंक व वेबसाइट कभी भी न खोलेंं। आनलाइन वेबसाइट के जरिए खरीदारी के पूर्व भुगतान करते समय क्विक सपोर्ट, टीम व्यूवर, कस्टमर सपोर्ट आदि स्क्रीन शेयरिंग एप का इस्तेमाल करना है। किसी भी प्रकार का साइबर फ्राड होने पर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर तत्काल काल करें या थाना के साइबर हेल्प डेस्क व जनपदीय साइबर सेल को तत्काल सूचना दें।

Tags:    

Similar News