Chitrakoot News: पाकिस्तानी हिंदू परिवारों का बसेरा बना पंचायत भवन, पुलिस पहरे के साथ प्रशासन ने कराया शिफ्ट

Chitrakoot News: प्रशासन ने पुलिस पहरे के बीच शुक्रवार की रात दोनों को परिवारों को यहां शिफ्ट करा दिया है। किसी से भी इनको मिलने नहीं दिया जा रहा है। एलआईयू टीम के साथ पहुंचे सीओ सिटी हर्ष पांडेय ने सभी सदस्यों से पूछताछ कर जानकारियां ली।

Update: 2023-08-05 15:17 GMT
(Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: दो दिन से ठहरे पाकिस्तानी हिंदू परिवारों का संग्रामपुर पंचायत भवन बसेरा बना है। प्रशासन ने पुलिस पहरे के बीच शुक्रवार की रात दोनों को परिवारों को यहां शिफ्ट करा दिया है। किसी से भी इनको मिलने नहीं दिया जा रहा है। एलआईयू टीम के साथ पहुंचे सीओ सिटी हर्ष पांडेय ने सभी सदस्यों से पूछताछ कर जानकारियां ली। इनकी ओर से बताए गए तथ्यों के आधार पर प्रशासन छानबीन कर रहा है। फिलहाल एक दिन पहले भेजी गई रिपोर्ट पर जिला प्रशासन विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय लखनऊ के मार्गदर्शन का इंतजार कर रहा है।

एलआईयू टीम के साथ पहुंचे सीओ ने सिटी ने की पूछताछ

दो पाकिस्तानी हिंदू परिवार शुक्रवार की सुबह ट्रेन से कर्वी रेलवे स्टेशन उतरे थे। इनका पहले से ही संग्रामपुर निवासी कमलेश पटेल से सोशल मीडिया के जरिए संपर्क होने की वजह से उसके गांव यह सभी लोग पहुंचे थे। इसके बाद से ही जिला प्रशासन छानबीन में जुटा है। शुक्रवार की देर शाम प्रशासन ने छानबीन के दौरान आए तथ्यों की रिपोर्ट विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय लखनऊ को रिपोर्ट भेजी थी। अब वहां से प्रशासन मार्गदर्शन आने का इंतजार कर रहा है। बताते हैं कि जांच दौरान संज्ञान में यह आया है कि एक परिवार पिछले वर्ष अक्टूबर में भारत आया था। जबकि दूसरा परिवार हाल ही में आया है। इनमें एक परिवार का वीजा खत्म हो चुका है, जबकि दूसरे का कुछ समय शेष है। इन लोगों ने वीजा बढ़ाने का आवेदन भी किया है। वहीं दूसरी ओर दोनों परिवारों के सभी 15 सदस्यों को शुक्रवार की देर रात कमलेश पटेल के मकान से हटाकर ग्राम सचिवालय भवन में प्रशासन ने शिफ्ट कराया है।

विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय के निर्देशों का है इंतजार

सुरक्षा को देखते हुए पुलिस का कड़ा पहरा लगा दिया गया है। पंचायत भवन के भीतर प्रवेश पर प्रशासन ने पाबंदी लगा रखी है। केवल अधिकारी ही पंचायत भवन के भीतर आ-जा रहे है। प्रशासन की ओर से दोनों परिवारों के भोजन आदि का इंतजाम किया गया है। एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि दोनों पाकिस्तानी परिवार स्थानीय अखाडों की मदद से यहां पहुंचे है। यह सभी खुद को हिंदू धर्म का बता रहे है। एक परिवार का पिछले वर्ष अक्टूबर में भारत आया था। दूसरा परिवार इसी वर्ष आया है। पूछताछ के दौरान इन लोगों ने जो भी तथ्य बताए है, उस पर जांच की जा रही है। इसके साथ ही पूरी रिपोर्ट एफआरआरओ को भेजी जा चुकी है। जिस पर बताया गया है कि इनके दस्तावेजों की जांच चल रही है। जिन परिवारों का वीजा खत्म हो चुका है, उनके आवेदन डाले जाने की भी बात सामने आई है। विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय लखनऊ से गृह मंत्रालय को सूचना भेजी जाएगी। गृह मंत्रालय के निर्देश आने तक यह दोनों परिवार पंचायत भवन में पुलिस सुरक्षा के बीच रखे जाएंगे। इसके बाद जो भी निर्देश ऊपर से आएंगे, उस पर अमल होगा।

धर्मनगरी में रहना चाहते हैं पाकिस्तानी हिंदू परिवार

भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में रहने के लिए दोनों पाकिस्तानी हिंदू परिवारों के सदस्यों ने इच्छा जताई है। दोनों परिवारों के मुखिया राकेश कुमार व मंगलमल ने गांव के ही कुछ लोगों से शुक्रवार को पहुंचने पर कहा कि यहां के लोग बहुत अच्छे है। पाकिस्तान में वह लोग महंगाई की वजह से आर्थिक तंगी का शिकार हो रहे थे। कहा कि वह लोग अब यहीं रहना चाहते हैं। क्योंकि यह धर्मनगरी है। दोनों परिवार की महिलाएं बोली कि पाकिस्तान में ऐसा माहौल देखने को नहीं मिला है।

कारोबार के उद्देश्य से भारत आया दोनों परिवार

यह दोनों परिवार वीजा बनवाने के बाद पाकिस्तान से भारत आए है। जांच के दौरान सामने आया है कि इन दोनों परिवारों की मंशा भारत में कारोबार की है। इनका कहना है कि पाकिस्तान में हालत खराब है। महंगाई व आर्थिक तंगी के चलते भुखमरी के हालात है। वह लोग परिवार का गुजारा करने के लिए भारत में कारोबार के उद्देश्य से आए है। इसी बीच संपर्क होने पर यहां तक आ पहुंचे है। उनको बताया गया कि धर्मनगरी के अखाडों में मुफ्त भोजन व रहने की सुविधा के साथ ही रोजगार की संभावना है। इसी उम्म्मीद से यहां आए है।

Tags:    

Similar News