कोरोना टेस्टिंग पर CM सख्त, बोले- 15 जून तक ट्रूनेट मशीन का इस्तेमाल हो जाए शुरू

कोरोना संक्रमण के सम्बन्ध में शीघ्रता से टेस्टिंग परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रदेश सरकार ने प्राथमिकता पर ट्रूनैट मशीनें उपलब्ध कराई हैं। उन्होंने टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि के लिए सतत् प्रयास किए जाने पर बल दिया।

Update: 2020-06-10 13:48 GMT
yogi adityanath

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चाहते हैं कि ट्रनैट मशीनों का इस्तेमाल जल्द से जल्द शुरू हो। हाल ही में उन्होंने प्रदेश के सभी 75 जनपदों में 15 जून, 2020 तक ट्रूनैट मशीनों को कार्यशील करने के निर्देश दिए हैं। कोरोना संक्रमण के सम्बन्ध में शीघ्रता से टेस्टिंग परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रदेश सरकार ने प्राथमिकता पर ट्रूनैट मशीनें उपलब्ध कराई हैं। उन्होंने टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि के लिए सतत् प्रयास किए जाने पर बल दिया।

PM केयर्स फंड को सार्वजनिक प्राधिकरण घोषित करने की मांग, PMO ने कही ये बात

मरीजों की माॅनिटरिंग करें

अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कोविड तथा नाॅन कोविड अस्पतालों की व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री चिकित्सा संस्थानों तथा स्वास्थ्य मंत्री जिला चिकित्सालयों से नियमित संवाद रखते हुए कार्यों की जानकारी प्राप्त करें। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि कोरोना से संक्रमित मरीजों के साथ ही, इमरजेंसी मरीजों को अस्पतालों की इमरजेंसी सेवाओं का पूरा लाभ मिले।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 से होने वाली मृत्यु की दर को नियंत्रित किए जाने पर बल देते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमित मरीजों को तत्काल अस्पताल पहुंचाते हुए उनका समुचित उपचार किया जाए। उन्होंने कहा हैं कि अस्पतालों में अपनी शिफ्ट के दौरान डाॅक्टर कम से कम दो बार राउण्ड लें। पैरामेडिकल स्टाफ निरन्तर मरीजों की माॅनिटरिंग करें।

आपको बता दे कि इस मशीन का उपयोग टी बी की जांच के लिए किया जाता है | फिलहाल इसका उपयोग कोरोना संक्रमण वाले व्यक्तियों के इलाज में भी किया जा रहा है | कोरोना वायरस के ख़त्म होने के बाद ट्रनैट मशीनों को वापस टी बी के इलाज के लिए शुरू कर दिया जायेगा |

पानी उपलबध कराएं

उन्होंने अस्पतालों की साफ-सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने, रोगियों को समय से दवा, शुद्ध एवं सुपाच्य भोजन तथा पीने के लिए गुनगुना पानी उपलबध कराने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि /श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में निरन्तर कार्यवाही की जाए। इनके लिए विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार की सभी सम्भावनाओं को तलाशा जाए। बैठक में मुख्यमंत्री को यह अवगत कराया गया कि आगामी 06 माह की अवधि में 10 लाख नई नौकरी एवं रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की कार्य योजना तैयार कर ली गई है।

प्रदेश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की मृत्युदर देश में सबसे कम पुलिस बल को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए सभी उपाय किए जाएं। पुलिस द्वारा नियमित पेट्रोलिंग पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से जागरूक करने की व्यवस्था को जारी रखा जाए। सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। जेल के कैदियों को भी कोरोना संक्रमण से से मुक्त रखा जाये। यह सुनिश्चित किया जाए कि कन्टेनमेंट जोन में रहने वाले कर्मी कार्यस्थल पर न जाएं।

वायनाड चुनाव रद्द करने पर आया सुप्रीम कोर्ट का फैसला, इस दिन होगी सुनवाई

Tags:    

Similar News