UP News: यूपी में अब माफियाओं की खैर नहींं, 'ऑपरेशन कनविक्शन' अपराधियों को दिलाएगा सजा

UP News: इस ऑपरेशन में पॉक्सो एक्ट के सभी अभियोगों के अलावा रेप, हत्या, लूट, डकैती, धर्मपरिवर्तन, गौकशी के अपराध को भी शम्मिलित किया गया है। हर जिले में POCSO, धर्म परिवर्तन जैसे 20–20 अपराधों को चिन्हित कर चार्जशीट में चार्ज फ्रेम कर 30 दिन में सजा दिलाई जाएगी।

Update: 2023-06-26 13:00 GMT
सीएम योगी आदित्यनाथ: Photo- Social Media

UP News: अब उत्तर प्रदेश में अपराधियों की खैर नहीं, क्योंकी सीएम योगी की पुलिस नें अब कमर कस ली है। यूपी पुलिस ने प्रदेश में जघन्य अपराध करने वाले माफियाओं के खिलाफ सबुत जुटाकर सजा दिलाने का काम करेगी। धर्म परिवर्तन, गोकशी, लूट और हत्या जैसे अपराधों में पुलिस प्रभावी पैरवी करके आरोपियों को दिलवाएगी। इसके लिए योगी सरकार ने नई योजनाएं तैयार की हैं। माफियाओं के खिलाफ साइंटिफिक तरीके से साक्ष्य जुटाकर न्यायालय में मजबूत पैरवी पेश की जाएगी, जिससे अपराधी किसी भी कीमत पर न बच सकें। इन्हीं कार्ययोजनाओं पर बल देते हुए योगी सरकार नें "ऑपरेशन कन्विक्शन” की शुरुआत की है। इस ऑपरेशन में पॉक्सो एक्ट के सभी अभियोगों के अलावा रेप, हत्या, लूट, डकैती, धर्मपरिवर्तन, गौकशी के अपराध को भी शम्मिलित किया गया है। हर जिले में POCSO, धर्म परिवर्तन जैसे 20–20 अपराधों को चिन्हित कर चार्जशीट में चार्ज फ्रेम कर 30 दिन में सजा दिलाई जाएगी।

बता दें कि ऑपरेशन कान्विक्शन के माध्यम से सभी जनपदों से 20-20 अपराधों को चिन्हित कर अपराधियों के विरुद्ध समयबद्ध विवेचना संपादित कराकर आरोप पत्र को कोर्ट में भिजवाया जाएगा। तीन दिन के अंदर चार्ज फ्रेम करवाकर, 30 दिन के अंदर कर्रवाई पूरी की जाएगी। गवाहों और माल मुकदमाती को कोर्ट में लाने की जिम्मेदारी थाना प्रभारी और कमिश्नरेट/जनपद प्रभारी को दी गई है। जनपद प्रभारी जज से संपर्क करके संबंधित अभियोग की सुनवाई दिनप्रतिदिन फास्ट्रैक कोर्ट में दिनप्रतिदिन की सुनवाई करवाने का प्रयास करेंगे।

किया जा रहा मॉनीटरिंग सेल गठन

अभियोग की तरफ से पैरवी करने के लिए मॉनिटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। सेल अभियोग की दिन-प्रतिदिन की घटना की समीक्षा कर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाएगी। अभियोगों के साप्ताहिक समीक्षा के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा वेबपोर्टल का विकास किया जा रहा है। इस पोर्टल पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की गई सभी कार्यवाहि का नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाएगी।

Tags:    

Similar News