UP News: आज लखनऊ में सीएम योगी इतनी ग्राम पंचायतों को किया पुरस्कृत, इनको मिला लैपटॉप

UP News: सीएम योगी ने 370 उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत किया। इसके अलावा 3145 ग्राम पंचायत सचिवों को लैपटाप भी दिए।

Update: 2023-06-02 09:41 GMT
सीएम योगी आदित्यनाथ ( आशुतोष त्रिपाठी)

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथने शुक्रवार को राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में 370 उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत किया। इसके अलावा सीएम योगी ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना के अंतर्गत 3,145 ग्राम पंचायतों सचिवों को लैपटॉप वितरित किया। वहीं सीएम ने उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना का भी शुभारंभ किया। सीएम योगी ने इस मौके पर कहा कि हर कार्य के लिए सरकार पर निर्भरता के बजाय हमें लोगों को जोड़ना होगा। इस अभियान को सफलता पूर्वक आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।

सीएम योगी ने किया पुरस्कृत व बांटा लैपटाप

10 नगर निगम 'स्मार्ट नगर निगम के रुप में विकसित हो रहे

सीएम योगी ने कहा कि आज मुख्यमंत्री पंचायत पुरस्कार योजना 370 ग्राम पंचायतों को उपलब्ध करवाई गई है। सीएम ने कहा पीएम नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से प्रदेश के अंदर स्वच्छ नगर निगम और स्मार्ट नगर निगम के रुप में विकसित हो रहे हैं। प्रदेश में 10 नगर निगम 'स्मार्ट नगर निगम' के रूप में विकसित हो रहे हैं। सात अन्य नगर निगमों को हमने राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत लेकर उन्हें स्मार्ट सिटी बनाने का कार्य प्रारंभ किया है। लेकिन, आज ग्राम पंचायतों में जितनी योजनाए लागू हुई हैं। ग्राम सचिवालय से लेकर के अच्छी सड़के, जल निकासी की व्यवस्था, एलईडी स्ट्रीट लाइट, कंप्यूटर आपरेटर सहित सबको जोड़कर देखेंगे तो ग्राम पंचायतों में जिस भी ग्राम प्रधान ने थोड़ा भी ध्यान दिया है। वह ग्राम पंचायत स्मार्ट ग्राम पंचायत से कम नहीं है।

सीएम योगी ने कहा कि हमें अपने ग्राम पंचायतों के संसाधनों को इस रूप में करना है कि हमें किसी के सामने हाथ फैलाने की नौबत न पड़े। बल्कि ग्राम पंचायत अपने ग्राम पंचायत में जनता की बुनियादी सुविधाओं को लागू कर सके। जैसे हर घर नल की योजना। ये ग्राम पंचायत की जिम्मेदारी बनती है कि लोगों को सुविधाएं मिलती रहें।

Tags:    

Similar News