शिक्षक तबादलों को हरी झंडी: सीएम योगी का बड़ा ऐलान, लोगों में खुशी की लहर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परिषदीय विद्यालयों के अंतर्जनपदीय तबादलों को हरी झंडी दिखा दी हैं। जल्द ही बेसिक शिक्षा विभाग इन तबादलों की रूकी प्रक्रिया को दोबारा शुरू कर देगा और जल्द ही शिक्षकों की तबादला सूची जारी की जायेगी।

Update: 2020-09-20 07:54 GMT
सीएम योगी का बड़ा ऐलान, प्राथमिक शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादलों को हरी झंडी (social media)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परिषदीय विद्यालयों के अंतर्जनपदीय तबादलों को हरी झंडी दिखा दी हैं। जल्द ही बेसिक शिक्षा विभाग इन तबादलों की रूकी प्रक्रिया को दोबारा शुरू कर देगा और जल्द ही शिक्षकों की तबादला सूची जारी की जायेगी। विभाग अंतर्जनपदीय तबादलों की प्रक्रिया पहले ही पूरी कर चुका है लेकिन लॉकडाउन के कारण तबादलों की अंतिम सूची जारी नहीं हो पायी थी। पूरी तरह से आनलाइन प्रक्रिया के तहत होने वाले इन तबादलों में महिलाओं, दिव्यांगों, बीमारों व सैनिक परिवारों की महिलाओं को विशेष प्राथमिकता दी जायेगी।

ये भी पढ़ें:6 महीने बाद खुला संकट मोचन मंदिर का दरबार, दर्शन कर निहाल हुये भक्त

20 दिसंबर से 20 जनवरी तक शिक्षकों को तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन करना था

बता दे कि एक जिलें से दूसरे जिलें में तबादले के इच्छुक प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक काफी समय से सरकार द्वारा अंतर्जनपदीय तबादलों को खोले जाने की उम्मीद लगाये थे। उनकी यह उम्मीद पूरी भी हुई और शासन ने बीते साल 02 दिसंबर को शासनादेश जारी कर इसके लिए पूरी समय सारिणी जारी कर दी। जिसके लिए बीती 20 दिसंबर से 20 जनवरी तक शिक्षकों को तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन करना था। इसके बाद 21 जनवरी से 05 फरवरी तक का समय इन आवेदनों के सत्यापन की थी।

teacher (social media)

रिक्त पदों के आधार पर ही शिक्षकों का उनके मनचाहे जिलों में तबादला होना था

सत्यापन के दौरान अगर कोई आपत्ति सामने आती है तो उसके लिए 06 फरवरी से 20 फरवरी तक का समय दिया गया था तथा 20 मार्च को तबादला सूची प्रकाशित की जानी थी। शासनादेश के मुताबिक पुरूषों को 03 साल तथा महिलाओं को 01 साल की नौकरी के आधार पर आवेदन करने को निर्देशित किया गया था। रिक्त पदों के आधार पर ही शिक्षकों का उनके मनचाहे जिलों में तबादला होना था। इसके साथ ही किसी भी जिले में स्वीकृत पदों के सापेक्ष कुल 15 प्रतिशत शिक्षकों का ही तबादला होना था।

ये भी पढ़ें:क्रोध में अंधा हुआ पति, मिट्टी का तेल छिड़कर पत्नी को फूंका, सामने आई ये बड़ी बात

इस शासनादेश के जारी होने पर तबादले के इच्छुक करीब 45000 शिक्षकों ने आनलाइन आवेदन कर दिया और बेसिक शिक्षा विभाग ने भी अपनी सारी प्रक्रिया को पूरा कर लिया था लेकिन तबादलें की अंतिम सूची के प्रकाशन पर कोरोना वायरस की छाया पड़ गई और इसे रोक दिया गया। शासन ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए तबादला सत्र शून्य कर दिया था लेकिन इसके बाद भी शिक्षकों को उम्मीद थी कि जुलाई में स्कूल खुलने पर यह तबादलें हो सकेंगे। स्कूल भी खुल गए लेकिन तबादलों का कोई जिक्र नहीं होने पर शिक्षक मायूस हो गए थे। लेकिन अब मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद अंतर्जनपदीय तबादलों को मंजूरी मिलने से शिक्षकों में खुशी है।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News