यूपी बॉर्डर पर ख़ास इंतज़ाम: बाहर से आने वालों को देनी होगी परीक्षा, पास होने पर एंट्री

बाहर से आने वाले लोगों के लिए ख़ास इंतज़ाम किया, जिसके तहत बॉर्डर पर चिकित्सा टीम तैनात की गयी, वहीं जांच के बाद ही जिले में प्रवेश और क्वारंटीन किये जाने की व्यवस्था की गयी

Update: 2020-04-29 15:28 GMT

प्रयागराज: लॉकडाउन के सफल संचालन और नियमों का पालन कराने के लिए उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में मण्डलायुक्त आर रमेश कुमार व आईजी केपी सिंह ने फूलपुर तहसील स्थित प्रयागराज-जौनपुर बार्डर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि लोगो और माल वाहक गाड़ियों की बिना चेकिंग आने-जाने की अनुमति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बाहर से आने वाले लोगों के लिए ख़ास इंतज़ाम किया, जिसके तहत बॉर्डर पर चिकित्सा टीम तैनात की गयी, वहीं जांच के बाद ही जिले में प्रवेश और क्वारंटीन किये जाने की व्यवस्था की गयी

कमिश्नर व IG ने किया प्रयागराज-जौनपुर बॉर्डर का निरीक्षण

कोरोना वायरस को बढ़ते से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के अनुपालन को लेकर मण्डलायुक्त आर रमेश कुमार ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रयागराज-जौनपुर बार्डर पर डाॅक्टर्स की एक टीम लगाये, जो कि बाहर से आने वाले लोगो की थर्मल स्कैनिंग करें। इसके बाद ही उनको जाने की अनुमति दी जाये।

बार्डर पर डाॅक्टर्स की टीम तैनात

उन्होंने कहा कि आने वाले लोगो का एक रजिस्टर तैयार करें, जिसमें उनका पूरा विवरण साथ ही इनकी यात्रा का डिटेल लिखा जाये। उन्होंने विशेष तौर पर बाहर से आने वाले लोगो को क्वारंटीन सेंटर में 14 दिन के लिए क्वारंटीन करने के निर्देश दिए। वहीं बार्डर पर किसी स्कूल को क्वारंटीन सेंटर के रूप में विकसित करने का भी निर्देश दिया।

ये भी पढ़ेंः बिहार: आपस में ही उलझे महागठबंधन के नेता, मांझी का तेजस्वी पर बड़ा हमला

ग्रामीण आजीविका मिशन कार्यालय का जायजा

इसके बाद मंडलायुक्त फूलपुर तहसील स्थित राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन कार्यालय पहुंचे, जहाँ उन्होंने कार्यालय में साफ-सफाई, सैनीटाइजेशन इत्यादि कार्यों का जायजा लिया एवं इसे और बेहतर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कनेहटी स्थित कान्हा गौशाला, गो-वंश आश्रय स्थल का भी निरीक्षण किया।

जानवरों को लेकर भी दिए निर्देश

उन्होंने वहां कर्मचारियों से गायों को दिया जाने वाला चारा, पानी एवं अन्य सुविधाओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली और उनकी देखभाल प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ेंः खुशखबरी: अब मजदूरों की होगी घर वापसी, सरकार ने दिया आदेश

पुलिस को कड़ाई से जांच के निर्देश

पुलिस महानिरीक्षक कवीन्द्र प्रताप सिंह ने बार्डर पर चेकिंग के दौरान पुलिस अधिकारियों को अपनी ड्यूटी कड़ाई से करने, किसी भी व्यक्ति को बिना जांच किए एवं उनका पूरा विवरण लिए बिना अंदर प्रवेश न करने देने के निर्देश दिए।

बिना जांच कराये कोई भी जिले में न करें प्रवेश

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बार्डर एरिया पर अन्य साइड मार्गो की चेकिंग पूरी मुस्तैदी के साथ करें, जिससे कि जिले की सीमा पर कोविड-19 की बिना जांच कराये कोई भी व्यक्ति जिले में प्रवेश न कर सके। उन्होंने कहा कि अनाउंसमेंट सिस्टम एवं पम्फलेट के माध्यम से कोविड-19 की जानकारी आम लोगो तक पहुंचाये।

ये भी पढ़ेंः बड़ी खबर, 787 छात्रों का पहला जत्था पहुंचा अम्बेडकरनगर

निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने शास्त्रीपुल पर आने-जाने वाले लोगो को रोककर उनसे पूछताछ की एवं लाॅकडाउन का पालन करने के निर्देश दिए। इसके साथ बाहर से आने वालों को क्वारंटाइन करने के निर्देश दिए।

मनीष वर्मा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News