KGMU को मिली बड़ी कामयाबी, अब ऐसे होगी कोरोना मरीजों की पहचान

इस घातक बीमारी से निपटने के लिए लखनऊ के KGMU और अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने मिलकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बदौलत एक प्रोग्राम तैयार किया है।

Update: 2020-05-10 06:35 GMT

लखनऊ: तमाम प्रयासों के बाद भी देश में तेजी से कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं। इस महामारी से निपटने के लिए सभी एकजुट हो गए हैं। कोरोना की इस लड़ाई में हर शख्स अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। वहीं इस घातक बीमारी से निपटने के लिए लखनऊ के KGMU और अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने मिलकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बदौलत एक प्रोग्राम तैयार किया है। इस प्रोग्राम के तहत केवल सीने के एक्स-रे से पता चल जाएगा कि मरीज कोरोना संक्रमित है या नहीं।

यह भी पढ़ें: एक IPS, जो बाद में IAS और फिर CM बना, आज जिंदगी और मौत से लड़ रहा जंग

KGMU ने कोरोना मरीजों का मंगवाया एक्स-रे

उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े हॉस्पिटल KGMU ने प्रदेश के कई जिलों से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की छाती का एक्स-रे (X-ray) मंगवा कर इस पर काम शुरू कर दिया है। अब ये जल्द ही क्लीनिकल ट्रायल में जाएगा। लखनऊ के KGMU हॉस्पिटल एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इस बात की जानकारी दी है।

एक्स-रे से पता चलेगा कितनी जल्दी ठीक होगा मरीज

प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए हॉस्पिटल ने यह जानकारी दी कि चीन और अमेरिका के बाद अब KGMU जल्द ही एक्स-रे से यह पहचान करेगा की मरीज कोरोना संक्रमित है या नहीं। इस प्रक्रिया से ना सिर्फ कोरोना संक्रमित मरीजों का पता चलेगा बल्कि उनके फेफड़े के संक्रमण से यह भी पता चलेगा कि मरीज कब तक और कितनी जल्दी ठीक हो सकेगा।

यह भी पढ़ें: सरकार लाई ये खास स्कीम: अब सस्ते में खरीदें सोना, सिर्फ करना होगा ये काम

इन देशों में भी हो रहा इस मॉडल पर काम

बता दें कि जब चीन में रैपिड टेस्ट कम हो रहे थे तो वहां पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का यह तरीका बेहद कारगर साबित हुआ था। चीन के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन और कुछ अन्य देश भी इस मॉडल में कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान कर रहे हैं। अब जल्द ही भारत में KGMU में यह मॉडल शुरू होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें: आसमान से आएगा वायरस: धरती में मचेगी तबाही, कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News