यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन: तैयारी हुई तेज, सीएम योगी ने कराई ये व्यवस्था

योगी सरकार कोरोना टीकाकरण से संबंधित सभी तैयारियां अगले पांच दिन में पूरा करने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद वर्चुअल माध्यम से टीकाकरण संबंधी मास्टर्स ट्रेनिंग का निरीक्षण किया है।

Update: 2020-12-10 06:42 GMT
यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन: तैयारी हुई तेज, सीएम योगी ने कराई ये व्यवस्था (PC : social media)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना टीकाकरण अभियान की तैयारी तेज कर दी है। मुख्यमंत्री ने अगले पांच दिनों में वैक्सीन भंडारण प्रबंध करने के निर्देश देते हुए अधिकारियों से कहा कि पुराने टीकाकरण अभियानों के अनुभवों के आधार पर कोरोना टीकाकरण को खामी रहित बनाएं। उन्होंने टीकाकरण अभियान के लिए जारी मास्टर्स ट्रेनिंग का निरीक्षण भी किया।

ये भी पढ़ें:मौत का दर्दनाक नजाराः टूरिस्ट वाहन हादसे का शिकार, इतने यात्रियों की गई जान

सीएम ने टीकाकरण संबंधी मास्टर्स ट्रेनिंग का निरीक्षण किया है

योगी सरकार कोरोना टीकाकरण से संबंधित सभी तैयारियां अगले पांच दिन में पूरा करने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद वर्चुअल माध्यम से टीकाकरण संबंधी मास्टर्स ट्रेनिंग का निरीक्षण किया है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कोरोना टीकाकरण की सभी तैयारी जल्द से जल्द पूरी कर लें। टीकाकरण अभियान जल्द शुरू किया जाने वाला है। आने वाले दिनों में कोरोना टीका मिलने के साथ ही टीकाकरण का काम भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए सुरक्षित स्टोरेज तथा कोल्ड चेन की स्थापना करने के लिए एक फूलप्रूफ कार्य योजना तैयार की जाए।

उन्होंने कहा कि यह एक्शन प्लान स्वास्थ्य एवं गृह विभाग के अधिकारी मिलकर तैयार करें। जिससे वैक्सीन का दुरूपयोग किसी भी हाल में न होने पाए। टीकाकरण को चुनौती के तौर पर लिए जाने की याद दिलाते हुए कहा कि पूर्व में रूबेला तथा खसरे की रोकथाम के लिये चलाए गये वैक्सीनेशन अभियानों के अनुभवों के आधार पर कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को इस तरह लागू किया जाए कि कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से छूटने नहीं पाए।

corona (PC: social media)

वैक्सीन कैरियर वाहनों में जीपीएस लगाया जाए

मुख्यमंत्री ने वैक्सीन की सुरक्षित स्टोरेज के लिए सभी आवश्यक अवस्थापना सुविधाओं को 15 दिसम्बर, तक तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने वैक्सीन स्टोरेज सेन्टर्स में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि वैक्सीन कैरियर वाहनों में जीपीएस लगाया जाए, जिससे इसकी सुरक्षित सप्लाई सुनिश्चित की जा सके।

ये भी पढ़ें:विलेन बना मसीहाः लोगों की मदद के लिए गिरवी रखी प्राॅपर्टी, कईयों का भगवान

इस मौके पर अधिकारियोश्ं ने मुख्यमंत्री को बताया कि प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की स्टोरेज के लिये 35,000 केन्द्र स्थापित किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने इनकी समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 वैक्सीन की स्टोरेज के लिये पूरी गम्भीरता से कार्य कर रही है। लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिये राज्य सरकार संकल्पबद्ध है और इस दिशा में सभी प्रयास निरन्तर किये जा रहे हैं।

रिपोर्ट- अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News