Corona vaccination in UP: उत्तर प्रदेश बनेगा तीन करोड़ कोरोना टीका लगाने वाला पहला राज्य

कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश में चलाए जा रहे टीकाकरण महाअभियान के तहत जल्द ही उत्तर प्रदेश 3 करोड़ कोविड वैक्सीन डोज लगाने वाला पहला प्रदेश बन जाएगा।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Ashiki
Update: 2021-06-26 13:01 GMT

टीकाकरण की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

लखनऊ: कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश में चलाए जा रहे टीकाकरण महाअभियान के तहत जल्द ही उत्तर प्रदेश 3 करोड़ कोविड वैक्सीन डोज लगाने वाला पहला प्रदेश बन जाएगा। यहां पर अब तक 2 करोड़ 98 लाख 76 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं।

इस बात की जानकारी आज यहां अधिकारियों ने हुई मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के साथ हुई बैठक के दौरान दी। इस दौरान उन्हें बताया गया कि पिछले 24 घंटों में 2 लाख 66 हजार कोरोना टेस्ट किए गए। प्रदेश के 21 जिलों में संक्रमण का कोई मामला नहीं आया। जबकि 52 जिलों में पाए गए नए केस की संख्या इकाई अंकों में है। संक्रमण दर 0.1 प्रतिशत से भी कम स्तर पर आ चुका है, जबकि रिकवरी दर 98.5 प्रतिशत है। इस समय प्रदेश में कुल एक्टिव केस घटकर 3,197 रह गए हैं। बीते 24 घंटे में मात्र 173 नए पॉजिटिव केस आये और 348 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए। उत्तर प्रदेश में अब तक 5 करोड़ 68 लाख 07 हज़ार 529 कोविड टेस्ट हो चुके हैं।


इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड वैरिएंट की गहन पड़ताल के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। उन्होंने कहा कि कोविड के नित नए वैरिएंट के परीक्षण-अध्ययन के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा को बढ़ाया जाना आवश्यक है। केजीएमयू की तर्ज पर वाराणसी और नोएडा के चिकित्सा संस्थानों में इस संबंध में सुविधाएं बढ़ाई जाएं।


उन्होंने कहा कि अस्पतालों में उपकरणों की कमी न रहे। बाइपैक मशीन, पीडियाट्रिक आईसीयू, मोबाइल एक्सरे मशीन सहित सभी जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। इनके निर्माता कम्पनियों से सीधे संवाद होना चाहिए। डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ के पहले चरण का कार्य पूरा हो चुका है। इनके माध्यम से अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया जाए।

Tags:    

Similar News