कोरोना से 'मुक्ति' की ओर मोक्ष नगरी काशी, सेफ जोन में आया शहर

Corona Curfew: वाराणसी में 600 से कम एक्टिव केस होने के चलते शहर अब कोरोना कर्फ्यू से मुक्त होने जा रहा है।

Reporter :  Ashutosh Singh
Published By :  Shreya
Update: 2021-06-06 13:58 GMT

वाराणसी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के तबाही मचाने के बाद अब उसकी ताकत थोड़ी कम हुई दिख रही है। कोरोना संक्रमित मामले तेजी से घट रहें हैं। मोक्षनगरी काशी (Varanasi) भी अब कोरोना से मुक्ति की ओर बढ़ रही है। शहर में एक्टिव केस (Corona Active Cases) की संख्या 600 से नीचे पहुंच गया है। कुल मिलाकर शहर अब सेफ जोन में पहुंच गया है। यूपी सरकार (UP Government) के निर्देश पर शहर में कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) हटाने की तैयारी शुरु हो गई है।

फिलहाल वाराणसी (Varanasi) में पिछले 24 घंटे में नए कोरोना केसों (Corona Virus Case in Varanasi) की संख्या घटकर 600 से कम हो गई है। स्वास्थ्य विभाग (Health Ministry) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक वाराणसी में आज रविवार को कोरोना वायरस संंक्रमण के मामले घटकर 539 पर पहुंच गए। नियम के अनुसार, 600 से कम सक्रिय मामले होने पर लॉकडाउन (Lockdown) में छूट देने की घोषणा शासन की ओर से की गई थी। लिहाजा रविवार को कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन (Corona Virus Lockdown) की अब जिले में छुट्टी मानी जा रही है।

एक समय में 18 हजार थे सक्रिय मामले

इससे पूर्व एक समय सक्रिय मामले 18000 तक जा पहुंचे थे। जो अब घटते घटते पांच सौ के करीब आ चुके हैं। जिले में 81966 लोग अब तक इस बीमारी से आधिकारिक रूप से संक्रमित हो चुके हैं। रविवार की सुबह तक 80670 लोग ठीक हो चुके थे। जबकि 2618 लोगों के सैंपल के सापेक्ष मात्र 18 ही मामले सामने आए हैं। जबकि मृतकों की संख्‍या में भी काफी कमी आई है। वहीं अस्‍पतालों में मरीजों की भीड़ भी नहीं है और ऑक्‍सीजन (Oxygen) के साथ ही अन्‍य नए मामलों में भी व्यापक स्‍तर पर गिरावट आई है।

जबकि शहर में लॉकडाउन (Lockdown) खुलने को लेकर अब सक्रिय मामलों में छह सौ लोगों से कम होने पर जिला प्रशासन (Varanasi Administration) के स्‍तर पर अब लगता है कि शाम तक कोई फैसला लिया जाएगा। हालांकि, कोरोना गाइडलाइन (Corona Guidelines) का पालन लॉकडाउन खुलने के बाद भी जारी रहेगा। इस बाबत शासन की ओर से स्‍पष्‍ट निर्देश भी दिए जा चुके हैं। ऐसे में लॉकडाउन खुलने के बाद भी लापरवाही पर कार्रवाई होना तय है। जबकि वाराणसी जिले में ही कोरोना गाइडलाइन उल्‍लंघन को लेकर लाखों रुपये का चालान किया जा चुका है। 

(कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक)

71 जिलों से हटा कोरोना कर्फ्यू

आपको बता दें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए महीनों से लागू किये गए उत्तर प्रदेश के 71 जिलों में कल से कोरोना कर्फ्यू हट जाएगा। राहत पहुंचाने वाली खबर यह है कि इन जिलों में एक्टिव केस 600 से कम हो गए हैं। लेकिन वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के सिर्फ चार जिलों में कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा। ये जिले हैं लखनऊ, गोरखपुर, मेरठ और सहारनपुर इन जिलों में 600 से अधिक एक्टिव केस बचे हैं।

लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर और गोरखपुर को छोड़कर पूरी यूपी में कोरोना कर्फ्यू खत्म कर दिया है। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि जहां भी 600 से कम कोरोना के सक्रिय केस हैं वहां से कोरोना कर्फ्यू हटाया जा रहा है।

साप्ताहिक बंदी लागू रहेगी

हालांकि, शनिवार व रविवार को सभी जिलों में पहले के आदेशों के अनुसार साप्ताहिक बंदी लागू रहेगी। वहीं, बीते 24 घंटों में प्रदेश में 1100 नए मामले आए हैं जबकि 2446 मरीज डिस्चार्ज होकर घर वापस गए हैं। प्रदेश में इस समय सक्रिय मामलों की संख्या 17944 है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News