इस जिले में नहीं थम रहा कोरोना का प्रकोप, बीमार लोगों की मदद के लिए आगे आए DM

डीएम ने बताया मुख्य चुनौती गम्भीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को कोरोना संक्रमण से बचाने व उन्हें इससे लड़ने हेतु उनकी रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने की है।

Update: 2020-06-19 14:50 GMT

अयोध्या: नहीं थम रहा संक्रमण। नपद में आज फिर मिले चार कोरोना पाजिटिव मरीज। जिसके साथ एक्टिव कोरोना पाजिटिव मरीज की संख्या बढ़कर 65 हो गई। अयोध्या धाम के वासुदेव घाट निवासी दो लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए।तारुन ब्लाक के हैदरगंज व नसरतपुर में भी एक-एक कोरोना पाजिटिव मरीज पाए गए। मरीजों को आइसोलेट गांव व मोहल्ले को सील करने की तैयारी शुरू कर दी गई।

लोगों की रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने के लिए बांटी गई सामग्री- जिलाधिकारी

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि अब हमारे लिए मुख्य चुनौती को-मार्विड व्यक्तियों अर्थात् गम्भीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को कोरोना संक्रमण से बचाने व उन्हें इससे लड़ने हेतु उनकी रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने की है। इसके दृष्टिगत जिला प्रशासन द्वारा कलस्टर क्षेत्र यथा-समैसा, सिधौना, नरायनपुर, अमानांसूफी, पातूपुर, सोनखरी, कादीपुर के ग्राम प्रधानों को आर्सेनिक-30 दवा, गिलोय व च्यवनप्राश उपलब्ध कराया गया। जिसे प्रधानों द्वारा अपने-अपने कलस्टर क्षेत्र के ग्रामों में गम्भीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों में वितरित किया जायेगा।

ये भी पढ़ें- UP में तीन जनसंवाद रैली करेगी BJP, जोरों पर तैयारियां, अध्यक्ष करेंगे संबोधित

प्रधानों को 6-6 डिब्बे च्यवनप्राश भी उपलब्ध कराये गये हैं जिसे गरीब को-मार्विड व्यक्तियों को उपलब्ध कराया जायेगा। इसके अतिरिक्त कलस्टर क्षेत्र यथा-भदौलीखुर्द खास, हैबतपुर, सरैया रेवरी, डेरामूसी, रामपुर ग्रण्ट, मजनावाँ, हाजीपुर बरसेण्डी, बड़नपुर, भावापुर, हैदरगंज, रामपुर भगन, देवगाँव, सेवरा माली का पुरवा, घुरेहटा से सम्बन्धित ग्राम प्रधानों को भी उक्त सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी प्रधान अपने-अपने स्तर से भी ग्राम पंचायत निधि से आवश्यकतानुसार आर्सेनिक-30 व च्यवनप्राश गरीब को-मार्विड व्यक्तियों को वितरित करें।

डीएम ने लोगों से की सहयोग की अपील

को-मार्विड यथा-ब्लड प्रेशर, शुगर, दिल की बीमारी, किडनी, फेफड़ा आदि से सम्बन्धित गम्भीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है तथा इनके संक्रमित होने के बाद इनकी जान का भी खतरा अधिक होता है। इसकी रक्षा हेतु ऐसे लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु इसके सेवन के लिए प्रेरित भी करें ताकि वे कोरोना से संक्रमित होने पर भी उस पर विजय प्राप्त कर सकें।

ये भी पढ़ें- 50 लाख साल पुराने हाथी के इस पूर्वज का मिला जबड़ा, वैज्ञानिक भी हैरान

जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना महामारी की इस लड़ाई में गैर-सरकारी संस्थाओं, समाजसेवियों का सहयोग प्राप्त हो रहा है। उन्होंने अन्य लोगों से भी अपील की कि वे महामारी की इस लड़ाई बड़-चढ़ आगे आयें तथा आस-पास के लोगों की मदद व देखभाल करने के साथ-साथ आवश्यकतानुसार आर्सेनिक-30, गिलोय व च्यवनप्राश आदि भी उपलब्ध करायें।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह

Tags:    

Similar News