महकेगा देश:परफ्यूम इंडस्ट्री को बढ़ाएगा CSIR-IITR, ये है एक्शन प्लान

अब देश की परफ्यूम इंडस्‍ट्री की तरक्‍की का रास्‍ता नवाबी नगरी से बैठकर एक्‍सपर्ट तय करेंगे। देश की परफ्यूम इंडस्‍ट्री को आगे बढ़ाने के लिए अब सीएसआईआर के आईआईटीआर संस्‍थान ने पहल की है।आईआईटीआर के रिसर्च, प्‍लानिंग और बिजनेस डेवलपमेंट डिवीजन के

Update: 2018-02-14 09:53 GMT
महकेगा देश:परफ्यूम इंडस्ट्री को बढ़ाएगा CSIR-IITR, ये है एक्शन प्लान

लखनऊ:अब देश की परफ्यूम इंडस्‍ट्री की तरक्‍की का रास्‍ता नवाबी नगरी से बैठकर एक्‍सपर्ट तय करेंगे। देश की परफ्यूम इंडस्‍ट्री को आगे बढ़ाने के लिए अब सीएसआईआर के आईआईटीआर संस्‍थान ने पहल की है।आईआईटीआर के रिसर्च, प्‍लानिंग और बिजनेस डेवलपमेंट डिवीजन के हेड डॉ के सी खुल्‍बे ने बताया कि भारत अपने इत्र, सुगंध और फ्लेवर के लिए जाना जाता है। अभी इस इंडस्‍ट्री में ग्‍लोबल लीडरशिप प्राप्‍त करने की जरूररत है। इसके लिए आईआईटीआर पहल करने जा रहा है।

आईआईटीआर में आगामी 15 फरवरी से “सीएसआईआर-इंडस्ट्री एक्शन प्लान फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर” “इन्साइट-2018” का आयोजन किया जा रहा है। इसमें परफ्यूम इंडस्‍ट्री से जुड़े एक्‍सपर्ट शिरकत करेंगे और देश में इस इंडस्‍ट्री के ग्‍लोबल चैलेंजेस से निपटने का एक्‍शन प्‍लान तैयार किया जाएगा।

परफ्यूम इंडस्‍ट्री में होगा ब्रांड निर्माण का काम

डॉ के सी खुल्‍बे ने बताया कि अभी तक इंडिया की परफ्यूम इंडस्‍ट्री में ब्रांड डेवलपमेंट की कमी है। इसके साथ ही ग्‍लोबल लेवल पर बहुत चुनौतियां हैं। सुगंध उदयोग को ग्‍लोबल मार्केट में अच्‍छे से स्‍टैंड करवाने के लिए मानकीकरण और वैज्ञानिक रूप से मान्‍य सेफ्टी डेटा बहुत जरूरी है। इससे यहां की परफ्यूम इंडस्‍ट्री बेहतर तरीके से एक्‍सपोर्ट पर फोकस कर पाएगी। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है कि इस दिशा में जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ उद्योग और शिक्षा की साझेदारी के साथ एक सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र भी बनाया जाए। इससे इस क्षेत्र में ब्रांड निर्माण और टिकाऊ विकास होगा, जिससे देश में सुगंध उद्योग को मजबूत किया जा सकेगा।

इन्‍साइट 2018 में इस पर रहेगा फोकस

डॉ के सी खुल्‍बे ने बताया कि इस कार्यक्रम में कई मल्‍टीनेशनल कंपनियों के वैज्ञानिक मंच और उद्योगों के प्रतिष्ठित अतिथि और नेता भाग लेंगे।इन्साइट-2018 के तकनीकी सत्र में ग्लोबल लीडरशिप के लिए इंडियन फ्रैगरेंस मार्केट की स्थिरता, सुगंध सामग्री का सुरक्षा मूल्यांकन और अनुसंधान और नीति पर उद्योग- शिक्षाविदों-ग्राहक नेटवर्क को एकीकृत करना जैसे बिंदुओं पर चर्चा होगी।

Tags:    

Similar News