खतरनाक हैं ये जगहें: पैसा हो फिर भी भूलकर न जाएं यहां..

यहां हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे रोमांचक चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिसको देख कर आपके होश उड़ जायेंगे। दरअसल, दुनिया में सबसे लम्बा और बड़ा कांच के बना पूल, बिल्डिंग और ब्रिज मौजूद हैं जिन पर चलना हर किसी के लिए आसान नहीं है।

Update: 2020-01-24 10:20 GMT

नई दिल्ली: दुनिया में बहुत सी ऐसी खूबसूरत स्थान हैं जहां पर हर किसी का जाने का मन करता है। और लोग जाते भी हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पैसा होने के बाद भी लोग नही जाते हैं, इसके पीछे वजह होती है कमजोर दिल का होना। तो आइए जानें उन स्थानों के बारे में जहां जाने से आखिर क्यों कतराते हैं लोग...

यहां हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे रोमांचक चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिसको देख कर आपके होश उड़ जायेंगे। दरअसल, दुनिया में सबसे लम्बा और बड़ा कांच के बना पूल, बिल्डिंग और ब्रिज मौजूद हैं जिन पर चलना हर किसी के लिए आसान नहीं है।

हैग्रेंड केनेयन ग्लास ब्रिज-

चीन के झांगजियाजिए में दुनिया का सबसे ऊंचा और लंबा शीशे का यह पुल है। इस पुल का नाम हैग्रेंड केनेयन ग्लास ब्रिज रखा गया है।

शीशे का पुल 430 मीटर लंबा और 6 मीटर चौड़ा है और इसमें 800 लोग आ सकते हैं। यह 1 किलोमीटर से भी ज्यादा ऊपर पहाड़ के बीच में बना हुआ है। इस पुल का नाम हैग्रेंड केनेयन ग्लास ब्रिज रखा गया है।

ग्लास सस्पेंशन ब्रिज-

यह पुल 180 मीटर की ऊंचाई पर बना है और 300 मीटर लंबा है। इस फोटो में आप देख सकते हैं कि कैसे एक विजिटर अपने घुटने पर बैठकर पुल का वास्तविक अनुभव लेती हुई। इस पुल का नाम हाओहान कियो जिसका अर्थ बहादुर व्यक्ति होता है, रखा गया है।

ये भी पढ़ें—37 साल से इस देश में नहीं पैदा हुआ एक भी बच्चा!, जाने इसके बारे में

हुनान प्रोविंस में बनाया गया यह पुल पहला ग्लास से बना ब्रिज है। पहले यह लकड़ी से बना हुआ था। बाद में वर्ष 2014 में इस पुल का ‌एक हिस्‍सा बदला गया था। बाद में यहां पूरा का पूरा पुल बदल दिया गया है।

यूनिक ग्लास व्यूप्वाइंट ब्रिज-

ज्यादातर यूनिक ग्लास से बने स्ट्रक्चर चाइना में ही मौजूद है यह दुनिया का सबसे बड़ा ग्लास से बना हुआ व्यूप्वाइंट है जो कि बीजिंग के आसपास स्थित है|

इस व्यू प्वाइंट के 360 डिग्री से होने की वजह से आप पूरी वैली को आसानी से देख सकते हैं इंजीनियर के अनुसार यह व्यू प्वाइंट पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि स्ट्रक्चर को बनाने में टाइटेनियम, स्टील और बुलेट प्रूफ ग्लास का यूज किया गया है।

स्काईडैक बिल्डिंग-

यह जो बिल्डिंग आप तस्वीर में देख रहे हैं यह अमेरिका की दूसरी सबसे ऊंची बिल्डिंग है और इस बिल्डिंग में ऑब्जरवेशन डेट 100 थर्ड फ्लोर पर मौजूद है|

इस ऑब्जर्वेशन डेक पर 5 लोग आसानी से आ सकते हैं और यह बालकनी 5 टन से भी ज्यादा वेट आराम से संभाल सकती है।

दुबई का स्विमिंग पूल-

दुबई के फाइव स्टार इंटरकॉन्टिनेंटल होटल में दुबई स्विमिंग पूल को बहुत ही ज्यादा मजबूत जांच से बनाया गया है जिसमें किसी भी तरह का कोई हादसा ना हो लेकिन अगर आप दिल कमजोर हैं और ऊंचाई से डरते हैं तो इस स्विमिंग पूल में ना जाएं, क्योंकि इसमें स्विमिंग करते वक्त जो नजारा दिखेगा उससे आप डरते सकते हैं। ये स्विमिंग पूल पूरी तरह से कांच का बना हुआ है।

Tags:    

Similar News