VIDEO: जहरीले सांप बन गए खिलौना, कोबरा हो या अजगर इनसे क्या डरना

Update: 2016-03-04 12:56 GMT

Full View

लखनऊ: आमतौर पर सांप का नाम सुनते ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। उसमें भी यदि‍ किंग कोबरा सामने आ जाए तो अच्‍छे-अच्‍छों के होश उड़ना स्‍वाभावि‍क है। दुनिया सांपों को खौफ का दूसरा नाम मानती है, लेकिन मोहनलाल गंज के पास जालिमखेड़ा गांव में सांप बच्चों के लिए महज एक खिलौना है। वो इन्हीं खतरनाक सांपों के बीच पलकर बढ़े हुए हैं। सांप उनके सबके अच्छे दोस्त हैं। बूढ़ा हो या बच्चा, यहां कोई भी सांप से नहीं डरता।

ये बच्चे जहरीले नागों और सांपों के साथ खेलते हैं। सांपों के साथ ही खाते हैं। सांप इनके दोस्त हैं। बचपन से लेकर अब तक की जिंदगी इन्हीं सांपों के बीच ही गुजरी है। बच्चे इन्हीं सांपों के साथ खेलते हैं। वो इनके बिना ज्यादा देर नहीं रह सकते। जब ये बच्चे बैठते हैं, तो सांप इनके गले में लटक जाते हैं। ये बच्चे जब खाते हैं, तो सांपों को भी दूध पिलाते हैं।

सिर्फ बच्चों को ही नहीं, बल्कि सांपों को भी इस गांव से काफी लगाव हो गया है। अगर इन्हें कहीं दूर छोड़ भी आया जाए तो वो फिर वापस यहीं पर लौट आते हैं। बच्चे बड़े प्यार से इन सांपों को गोदी में लिए पूरे गांव में घूमते रहते हैं। कई बार तो खेल-खेल में बच्चे इन्हें अपने मुंह में भी डाल लेते हैं। इसके बावजूद सांप उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

नीचे की स्लाइड्स में देखिए, जहरीले सांपों के साथ खेलते बच्चे...

Similar News