डेंगू मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या से स्वास्थ्य विभाग में खलबली, अब तक 7 की मौत

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के एसआईसी एचआर यादव ने बताया कि मरीजों की संख्या में पिछले साल की अपेक्षा इस साल मरीज बढ़े हैं। लेकिन सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैय्या हैं। डेंगू के लिए 9 बेड का अलग वार्ड बनाया गया है। जरुरत पड़ी तो यह संख्या बढ़ाई जाएगी। लेकिन मरीजों के तीमारदार व्यवस्था की शिकायत करते हैं।

Update: 2016-10-08 14:34 GMT

गोरखपुर: डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल ने स्वीकार किया है कि जिले में डेंगू के मरीजों की तादाद बढ़ रही है। अधिकारियों ने माना कि इस साल मरीजों में चार गुना इजाफा हुआ है। अभी तक डेंगू के 35 मरीजों की पुष्टि केवल डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में ही हुई है। मरीजों की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग में खलबली है।

जारी है प्रकोप

-जिले में डेंगू से मरने वालों की संख्या 7 हो गई है।

-बड़हलगंज कस्बे की मोताबी देवी की गोरखनाथ क्षेत्र के एक निजी हॉस्पिटल में गुरुवार रात मौत हो गई।

-गोरखपुर के इस क्षेत्र में पिछले पांच दिनों में डेंगू से यह तीसरी मौत है। इससे पहले डॉ. बीसी मिश्र व मोनू वर्मा की भी मौत हो गई थी।

-एक महीने पूर्व भी इसी कस्बे के एक बच्चे की डेंगू से बीआरडी में मौत हुई थी।

-मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभाग में भी तीन बच्चों की डेंगू से मौत हो चुकी है।

-उधर, जिला अस्पताल में शुक्रवार को दो और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

सुविधाएं

-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के एसआईसी एचआर यादव ने बताया कि मरीजों की संख्या में पिछले साल की अपेक्षा इस साल मरीज बढ़े हैं।

-लेकिन सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैय्या हैं। डेंगू के लिए 9 बेड का अलग वार्ड बनाया गया है। जरुरत पड़ी तो यह संख्या बढ़ाई जाएगी।

-लेकिन मरीजों के तीमारदार व्यवस्था की शिकायत करते हैं। 7 बेड के वार्ड में केवल 2 पंखे हैं। जबकि गर्मी अब भी कम नहीं हुई है।

सलाह

-हॉस्पिटल के सीनियर डॉक्टर बीके सुमन ने लोगों से अपील की है कि तेज बुखार के साथ पेट दर्द, उल्टियां, सर्दी लगाना, मानसिक अवस्था में बदलाव, शरीर पर लाल चक्कते पड़ने या शरीर से खून का रिसाव होने पर तत्काल हॉस्पिटल से संपर्क करें।

-डेंगू से बचाव के लिए हॉस्पिटल ने सलाह दी है कि अनार, सेब, चुकंदर आदि फलों का जूस पिएं। पानी, मट्ठा, नारियल पानी और दाल आदि का सेवन करें।

-कास कर घर और आसपास जलजमाव न होने दें। मच्छरों के काटने से बचने के उपाय करें।

आगे स्लाइड्स में देखिए कुछ और फोटोज...

Tags:    

Similar News