Sonbhadra: डिप्टी सीएम ने दलित कार्यकर्ता के घर किया भोजन, जिला अस्पताल में जाना सुविधाओं का हाल

Sonbhadra News: सोनभद्र दौरे पर आए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दोपहर बाद बीजेपी दलित कार्यकर्ता एवं शक्ति केंद्र प्रभारी संतोष भारती के घर पहुंच कर भोजन किया।

Update: 2022-09-01 11:53 GMT

भोजन करते उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (फोटों न्यूज नेटवर्क)

Click the Play button to listen to article

Sonbhadra News Today: सोनभद्र दौरे पर आए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दोपहर बाद दलित कार्यकर्ता एवं शक्ति केंद्र प्रभारी संतोष भारती के घर पहुंच कर भोजन (खिचड़ी भोज) किया। इस दौरान कार्यकर्ता और उसके आसपास के दलित परिवार के लोगों ने पुष्प वर्षा कर डिप्टी सीएम का स्वागत किया। लगभग आधे घंटे तक वह यहां बने रहे। इस दौरान उन्होंने दलित बस्ती में मौजूद बुनियादी सुविधाओं की जानकारी ली और परिवार के लोगों का हाल जाना। कुछ लोगों ने समस्याएं भी गिनाई, जिसका समाधान कराने का भरोसा दिया। इस दौरान पार्टी के जिलाध्यक्ष, विधायक भूपेश चौबे सहित अन्य पार्टीजनों की मौजूदगी बनी रहे और उन्होंने भी डिप्टी सीएम के साथ दलित कार्यकर्ता के घर भोजन किया। 

जिला अस्पताल में जाना सुविधाओं का हाल

दलित कार्यकर्ता के घर भोजन करने के बाद डिप्टी सीएम से जिला अस्पताल पहुंचे। यहां इमरजेंसी केयर कक्ष में जाकर मरीजों के उपचार, भर्ती की स्थिति, उन्हें दी जाने वाली सुविधाएं, आयुष्मान कार्ड काउंटर आदि के बारे में जानकारी ली। आयुष्मान कार्ड से संबंद्ध प्राइवेट अस्पतालों में ज्यादातर मरीजों के जाने को लेकर डिप्टी सीएम ने सवाल किया तो वहां मौजूद सीएमएस डा. के कुमार और सीएमओ डा. आरएस ठाकुर ने जिला अस्पताल में आयुष्मान कार्ड धारकों को पूरी सुविधाएं मिलने की जानकारी दी। 

स्टाफ की कमी पूरी करने के लिए मांगा प्रस्ताव 

डिप्टी सीएम को बताया कि कुछ स्टाफ की कमी है इसके चलते मरीजों को बेहतर उपचार के लिए प्राइवेट अस्पताल जाना पड़ता है। इस पर उन्होंने तत्काल स्टाफ की कमी पूरी करने के लिए प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया। इमरजेंसी वार्ड में पहुंचे, जहां कुछ मिनट पहले तक पूरी तरह खाली रहे वार्ड में एक मरीज भर्ती मिला। उससे सुविधाओं की जानकारी लेने के बाद डिप्टी सीएम महिला वार्ड में पहुंचे।

कुपोषित बच्चों को बांटी पोषण के लिए किट

यहां के बाद सीधे न्यू बार्न केयर यूनिट पहुंचे। यहां कुपोषण की हालत में भर्ती बच्चे और उसके साथ मौजूद तीमारदार का नाम जानने के बाद कितने दिन से भर्ती हैं और यहां मिलने वाली सुविधाओं की क्या स्थिति है? इसकी जानकारी ली। सभी बच्चों को पोषण किट का भी वितरण किया। स्वास्थ्य अधिकारियों से भी अस्पताल में दी जाने वाली सुविधाएं और होने वाली जांच के बारे में जानकारी ली। अस्थि रोग विशेषज्ञ को छह माह बाद सेवानिवृत्त होने की जानकारी मिलने पर कहा कि अभी से नए चिकित्सक के लिए प्रस्ताव बनाकर भेज दें ताकि बाद में दिक्कत न आने पाए।

बाहर मौजूद लोगों से भी मिले, सुनी समस्याएं

डिप्टी सीएम ने अस्पताल भवन के बाहर मौजूद लोगों से प्रोटोकाल तोड़कर मुलाकात की। उनकी समस्याएं जानी। ज्यादातर ने सड़क, पानी बिजली, मारपीट के दशा में पुलिस से मदद ना मिलने की शिकायत की, जिसको लिए वहां मौजूद संबंधितों को जरूरी हिदायत दी।

Tags:    

Similar News