Kushinagar: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन देवी मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, दूर-दूर तक है प्रसिद्धि

Kushinagar News: चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) के पहले दिन जनपद कुशीनगर के सभी देवी मंदिरों (Devi Temples) में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही।

Published By :  Shashi kant gautam
Update:2022-04-02 19:33 IST

कुशीनगर: मदन पुर देवी मंदिर 

Kushinagar News: चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) के पहले दिन जनपद कुशीनगर के सभी देवी मंदिरों (Devi Temples) में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही। कसया के मैनपुर कोट स्थान, यूपी बिहार सीमा (UP Bihar Border) पर मदन पुर देवी मंदिर (Madan Pur Devi Temple), रामकोला नगर के निकट धर्मसमधा देवी मंदिर सहित सभी देवी मंदिरों में श्रद्धालु पूजा अर्चना किये । सुबह से शाम तक भक्तो का ताता लगा रहा।

मदन पुर देवी मंदिर में परिसर में लगा नौ दिन का मेला।। उत्तर प्रदेश बिहार सीमा पर घने जंगलों में स्थित मदनपुर देवी माता का मंदिर आस्था का केंद्र है। नवरात्र में 9 दिन यहां मेला लगता है। आज नवरात्रि के प्रथम दिन से इसकी शुरुआत हो गई है मदनपुर देवी के मंदिर में उत्तर प्रदेश, बिहार और नेपाल के श्रद्धालु आते हैं । मन्नते पूरी होने पर लोग यहां प्रसाद चढ़ाते हैं। यहां बकरे और मुर्गे की बलि (goat and chicken sacrifice) भी दी जाती है।


धर्म समधा देवी मंदिर में दिन भर चला पूजा अर्चना

जनपद के रामकोला नगर (Ramkola Nagar) के निकट राष्ट्रीय राजमार्ग 730 पर स्थित प्रसिद्ध धर्मसमधा देवी मंदिर में पूजा अर्चना करने हेतु भारी संख्या में श्रद्धालु उमड़े। भक्तों ने देवी मां के मंदिर में पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया। यह क्रम दिनभर चलता रहा। मंदिर परिसर घंटों की आवाज से गूंजता रहा। धर्म समधा देवी मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है। वैसे तो यहां वर्ष भर श्रद्धालु पूजन अर्चन करने का आते रहते हैं । लेकिन दोनों नवरात्रि का विशेष महत्व है ।

मंदिर की प्रसिद्धि दूर-दूर तक

मंदिर पहले छोटे रूप में था अब भव्य रूप में निर्मित हो गया है । आज मंदिर के चारों तरफ विशालकाय बरामदा में बैठकर लोग पूजा अर्चना किये। बहुत से श्रद्धालु मंदिर के गर्भ गृह की परिक्रमा भी किये। नवरात्र पर्व से शुरू होने से पहले ही मंदिर के गर्भ गृह को सजा दिया गया । मंदिर की प्रसिद्धि दूर-दूर तक है । शनिवार को नवरात्रि के पहले दिन रामकोला नगर से लेकर दूर दराज गांवों से भी लोग माता भगवती के दर्शन करने आये ।


आज नवरात्रि के प्रथम दिन पौ फटते ही श्रद्धालुओं का तांता लग गया। श्रद्धालु पूरी आस्था के साथ मंदिर में पहुंचकर मां को चुनरी ,नारियल, प्रसाद चढ़ाते देखे गए । मंदिर में प्रवेश द्वार के बाहर सीढ़ियो के पास बने एक नियत स्थान पर भक्तगण कपूर और अगरबत्तियां जलाए। यह क्रम दिन भर चलता रहा।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Tags:    

Similar News