कोरोना: आप भी आ सकते हैं इसकी चपेट में, बरतें ये सावधानियाँ

यदि आपको कोरोना के संक्रमण से बचना है तो बाजार में खरीदारी के समय मिलने वाले सिक्कों को लेकर यह इस काम से बचना होगा वर्ना आप भी इसकी चपेट में आ सकते हैं।

Update: 2020-03-23 16:44 GMT

लखनऊ: वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से दुनिया परेशान है। ऐसे में इस बीमारी से निपटने के कई तौर-तरीके अपनाए जा रहे हैं और नए शोध भी किए जा रहे हैं। शोध में सबसे अहम है। इस रोग से निरोधक टीका विकसित करना। इस दिशा में कदम बढ़ चुके हैं। पिछले सप्ताह इसका मानवीय परीक्षण भी शुरू हुआ। लेकिन, टीका को लेकर कुछ आशंकाएं और चिंताएं कायम हैं।

बरतें ये सावधानियाँ

यदि आपको कोरोना के संक्रमण से बचना है तो बाजार में खरीदारी के समय मिलने वाले सिक्कों को लेकर यह इस काम से बचना होगा वर्ना आप भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। जी हां हम बताने जा रहे हैं इससे पैदा होने वाले खतरों के बारे में।

ये भी पढ़े- क्या हैं कोरोना के लक्ष्ण, कैसा होता है महसूस, पीड़ित व्यक्ति ने साझा किया अनुभव

कोरोना वायरस से बचाव के लिए भारतीय बैंक संघ ने लोगों से नोट और सिक्कों का लेन-देन करने के बाद हाथ धोने की अपील की है। जब भी आप बाजार से सामान लेकर लौटें तो मिलने वाली रेजगारी को घर में लाकर जरूर धोए। नोट, सिक्कों के लेन- देन के बाद हाथ जरूर धोएं। ग्राहकों से कहा गया है कि जहां तक संभव हो लेन-देन के लिए ऑनलाइन व मोबाइल बैंकिंग माध्यमों का इस्तेमाल करें और बैंक शाखाओं में जाने से बचें।

लेन-देन में करें डिजिटल प्लेटफॉर्म का प्रयोग

आईबीए के मुताबिक ऐसा न करने पर ग्राहकों को सीधे सेवाएं देने वाले बैंक कर्मचारियों के लिए जोखिम पैदा हो सकता है। आईबीए ने देश के सभी बैंकों से यह भी कहा है कि वह कर देने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का प्रयोग करें ।

ये भी पढ़े- बेलआउट पैकेज का एलान जल्द: महामारी से लड़ाई में ऐसे खर्च होगी रकम

बतातें चलें कि पूरी दुनिया में अभी तक करीब 3 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस के शिकार हो चुके हैं, जबकि इस जानलेवा संक्रमण से 14 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि इसमें कोई शक नहीं कि ये वायरस बड़ी तेजी से फैल रहा है।

देश में सबसे ज्यादा मरीज महाराष्ट्र में

ये भी पढ़े- क्या हैं कोरोना के लक्ष्ण, कैसा होता है महसूस, पीड़ित व्यक्ति ने साझा किया अनुभव

यहां ये भी बताना जरूरी है कि देश में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित मरीज जांच में सामने आए हैं। महाराष्ट्र में 24 घंटे में 14 और संक्रमण के मामले बढ़े हैं। यहां अब तक 74 मामले सामने आ चुके हैं। इसके बाद केरल में 52 मामले में हैं जिनमें सात विदेशी नागरिक शामिल हैं। दिल्ली में 27 लोग संक्रमित पाए गए हैं जिनमें एक विदेशी शामिल है जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 25 मामले सामने आए।

Tags:    

Similar News