पुलिस महानिदेशक ने मोहर्रम और गणेश चतुर्थी को लेकर मातहतों को दिये निर्देश

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने मोहर्रम और गणेश चतुर्थी के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस कप्तान को निर्देश दिये हैं।

Update: 2019-08-29 15:54 GMT

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने मोहर्रम और गणेश चतुर्थी के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस कप्तान को निर्देश दिये हैं।

उन्होंने कहा कि आगामी मोहर्रम और गणेश चतुर्थी को लेकर पुलिस अपनी तैयारी कर लें। इसमें जिला प्रशासन, सिविल डिफेंस और स्थानीय पीस कमेटी की भी मदद लें।

मोहर्रम का जुलुस और गणेश यात्रा निकलने वाले उन मार्गो का भ्रमण कर विवाद आदि की स्थिति होने पर उसका निराकरण समय से कर लिया जाय।

पढ़ें...

आईएएस के तबादले: एल.वेंकटेश्वर लू को महानिदेशक उ.प्र.प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी बनाया गया

लखनऊ: पुलिस महानिदेशक ने चार डिप्टी एसपी का किया तबादला

पुलिस महानिदेशक के निर्देश:

पुलिस महानिदेशक ने यह भी निर्देश दिये है कि प्रत्येक थाना में उपलब्ध त्यौहार रजिस्टर एवं रजिस्टर नम्बर आठ में उपलब्ध प्रविष्टियों का गहन अध्ययन कर लिया जाये।

विगत वर्षों में अथवा इस वर्ष अभी तक जिन-जिन स्थानों पर किसी भी प्रकार का कोई विवाद परिलक्षित हुआ हो, वहां पुलिस एवं राजस्व विभाग के राजपत्रित अधिकारियों द्वारा स्थिति का अध्ययन कर विवाद को सुलझाने तथा संवेदनशीलता को दूर करने की यथा सम्भव कार्रवाई सुनिश्चित करें।

इसके अलावा मोहर्रम कमेटी के पदाधिकारियों एवं गणेश चतुर्थी कार्यक्रम के आयोजकों और व्यवस्थापकों से पूर्व में ही सम्पर्क स्थापित कर एक कार्य योजना तैयार कर ली जाये।

जूलुस के आगे-पीछे व दोनों तरफ पर्याप्त पुलिस बल की ड्यूटी लगायी जाय। मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी जुलूस के साथ रहें। संवेदनशील स्थानों व चैराहों पर सीसीटीवी कैमरा का व्यवस्थापन करते हुए गठित टीम द्वारा वीडियोंग्राफी आदि की कार्यवाही भी करायी जाय।

हाईकोर्ट के आदेश पर महानिदेशक को गिरफ्तार करने गई पुलिस खाली हाथ लौटी

निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव की तैयारी पूरी: पुलिस महानिदेशक

छोटी-छोटी घटनाओं को गंभीरता से ले पुलिस:

पुलिस महानिदेशक ने यह भी निर्देश दिये है कि जनपद में बड़ी घटनाओं के अलावा जो छोटी-छोटी घटनाएं होती है, उसेे भी पुलिस गंभीरता से लें।

कही भी अगर छोटी घटना की सूचना मिलती है तो पुलिस फौरन घटनास्थल का निरीक्षण करें और विवाद को समाप्त करने के कड़े एवं प्रभावी कदम उठाये। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्मो की सघन मानीटरिंग तत्काल प्रारम्भ कर दी जाये।

अगर किसी भी प्रकार के सामाजिक एवं धार्मिक विद्धेष उत्पन्न करने वाली खबरों की सूचना मिल रही है। ऐसे अफवाहों वाली खबरों का तत्काल खण्डन करते हुए अफवाह फैलाने वाले तथा ऐसी खबरे पोस्ट करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए उनके विरूद्ध विधिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाये

उन्होंने यह भी कहा कि मोहर्रम और गणेश चतुर्थी के अवसर पर स्थानीय अभिसूचना इकाई के अधिकारियों व कर्मचारियों को सतर्क रखते हुए विभिन्न असामाजिक, अवांछनीय एवं साम्प्रदायिक तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाय। इन अवसरों पर समुचित सुरक्षा पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित की जाय, जिससे मोहर्रम एवं गणेश चतुर्थी सकुशल सम्पन्न हो सके।

Tags:    

Similar News