DM ने सीडीओ को मिशन शक्ति कार्यक्रम में बनाया बेस्ट अम्बेस्डर, कार्यक्रम में दिए निर्देश

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं, बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन हेतु मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है।

Update: 2020-11-06 09:21 GMT
DM ने सीडीओ को मिशन शक्ति कार्यक्रम में बनाया बेस्ट अम्बेस्डर, कार्यक्रम में दिए निर्देश (Photo by social media)

कानपुर देहात: अपर मुख्य सचिव सूचना के द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मिशन शक्ति के अन्तर्गत विविध कार्यक्रम के तहत मिशन शिक्त के सफल आयोजन, जन सहभागिता हेतु जनपद स्तरीय समिति के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने युवा आईएएस मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय को अपने मिशन शिक्त कार्यक्रम हेतु बेस्ट अम्बेस्डर के रूप में स्थानीय स्तर पर चुना है तथा कहा कि यह ऊर्जावान है साथ ही साथ विभिन्न क्षेत्रों में आपके द्वारा नारी सुरक्षा, सम्मान औन स्वावलम्बन के लिए कार्य किया गया है तथा खुद ही प्रथमबार में आईएएस बनकर स्वावलम्बी बनी है।

ये भी पढ़ें:निकिता तोमर मर्डर केस में फरीदाबाद पुलिस ने शुक्रवार दोपहर जिला अदालत में दाखिल किया चार्जशीट

मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं, बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन हेतु मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान दिनांक 17 अक्टूबर 2020 से आगामी बसन्तिक नवरात्रि तक चलाया गया। इस अभियान में प्रदेश के विभिन्न विभागों द्वारा महिालओं, बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन के लिए संचालित कार्यक्रमों के प्रति जन जागरूकता के साथ ही इससे सम्बन्धित उपब्धियों का प्रचार प्रसार किया जायेगा।

kanpur-dehat-matter (Photo by social media)

उन्होंने कहा कि समस्त विभाग जो भी मिशन शक्ति के तहत कार्यक्रम करे उसकी सूचना जिला प्रोबेशन कार्यालय व जिला सूचना कार्यालय में उपलब्ध करायेंगे जिससे कि शासन को समय से रिपोर्ट भेजी जा सके तथा प्रेस/मीडिया को भी समय से उपलब्ध कराया जाये जिससे की प्रचार प्रसार हो। उन्होंने समस्त प्रिन्ट, इलेक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार बन्धुओं से अपील की है कि मिशन शक्ति अभियान को प्राथमिकता के साथ कवरेज करें तथा प्रचार प्रसार कराने में सहयोग करे। उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिये कि जनपद के सभी थानों, चैकी आदि में महिला हेल्प डेस्क संचालित रहे तथा महिला हेल्प डेस्क में आने वाली महिलाओं का सम्मान करे तथा जानकारी ले।

DM ने सभी सम्बन्धित विभाग निर्देशित किया है

पोस्ट, बैनर आदि के माध्यम से हेल्पलाइन नम्बर 1090 वीमेन पॉवर लाइन, 181 महिला हेल्पलाइन, 108 एम्बुलेंस सेवा, 1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 112 पुलिस आपातकालीन सेवा, 1098 चाइल्ड लाइन, 102 स्वास्थ्य सेवा आदि का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराये जिससे कि लोगों को जानकारी रहे। जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभाग जिसमें पुलिस विभाग, जिला प्रोबेशन, शिक्षा, स्वास्थ, जिला कार्यक्रम, श्रम विभाग आदि विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अपने अपने कार्यो एवं दायित्वों को सही प्रकार से निर्वहन करे तथा कही प्रकार से लापरवाही पायी जायेगी तो कार्यवाही की जायेगी।

kanpur-dehat-matter (Photo by social media)

ये भी पढ़ें:जारी हुआ हज एक्शन प्लान: कल से भरे आवेदन फार्म, 26 जून को पहली उड़ान

वहीं मुख्य विकास अधिकारी ने भी सभी सम्बन्धित विभागों को निर्देशित किया जो मिशन शिक्त कार्यक्रम के तहत गतिविधियां है उसको समय से करेंगे तथा जो रिपोर्ट जहां भेजनी है वह समय से पहुंच जाये तथा रिपोर्ट सही प्रकार से बनाये कही लापरवाही न की जाये। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त, जिला प्रोबेशन से जिला बाल संरक्षण अधिकारी धर्मेन्द्र ओझा, दैनिक हिन्दुस्तान समाचार पत्र से करूणा सागर दुबे, मयंक शुक्ला आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारीण व कर्मचारी उपस्थित रहे।

मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News