इस DM को आई ऐसी ममता कि 1550 रुपए में खरीदा एक किलो करेला

Update: 2016-06-10 14:16 GMT

फैजाबाद: अपने काम और व्यवहार को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहने वाली फैजाबाद की डीएम ने एक बार फिर सबको चौंकाया है। इस बार इस महिला डीएम ने अपने किसी प्रशासनिक काम से नहीं बल्कि एक अन्य ही काम के लिए चर्चा का सबब बन चुकी हैं। दरअसल, फैजाबाद की डीएम किंजल सिंह ने बाजार में 40-80 रुपए किलो मिलने वाली करेले की सब्जी के लिए 1550 रुपए दिए।

इन 1550 रुपए के करेलों के पीछे मार्मिक बात है। हुआ यूं, कि डीएम किंजल शहर की सब्जी मंडी इलाके से गुजर रहीं थीं। तभी उनकी नजर वहां सब्जी बेच रही गरीब बूढ़ी मूना पर पड़ी। मूना को देख किंजल सिंह के मन में ममता जागी और उन्होंने मदद के लिए गाड़ी रुकवाई।

किंजल कार से उतरकर मूना को 1500 रुपए की मदद देनी चाही लेकिन उसने लेने से इंकार कर दिया। उसकी आत्म सम्मान से भरी बातें सुनकर डीएम काफी प्रभावित हुईं। उन पैसों के बदले उन्होंने एक किलो करेला खरीद लिया। वैसे एक किलो करेले की कीमत 50 रुपए थी, लेकिन डीएम किंजल ने मूना को 1550 रुपए दिए और करेले ख़रीदे।

बात यहीं खत्म नहीं हुई। करेले खरीदने के बाद डीएम रात में मूना के घर पहुंची जहां उनकी माली हालत देख उन्हें दुख हुआ। डीएम ने तुरंत अधिकारियों को आदेश दिया कि मूना के घर 5 किलो दाल, 20 किलो चावल, 50 किलो गेहूं और अन्य सामान पहुंचाए। साथ ही उन्होंने 'पीएम उज्जवला योजना' के तहत मूना को एलपीजी कनेक्शन भी दिलवाया।

इसके अलावा मूना और उसकी बेटी को कपड़े, चप्पल सहित अन्य जरूरी चीजें भी लाकर दी। वहीं उन्हें सरकारी आवास और हैंडपंप भी दिया जाएगा। डीएम के इस करुणा भरे व्यवहार से जहां एक गरीब की जिंदगी में उजाला हुआ वहीं पूरे शहर में डीएम के व्यवहार के चर्चे हो रहे हैं।

 

Tags:    

Similar News