नई शिक्षा नीति के तहत संघटक महाविद्यालयों में नये शैक्षिक सत्र से होगा प्रवेश

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति को लागू करने का प्रयास शुरू कर दिया है।

Reporter :  NathBux Singh
Update: 2021-06-02 15:13 GMT

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति को सुचारू रूप से लागू करने का प्रयास शुरू कर दिया है। इसके लिए विश्वविद्यालय ने शासन की ओर से आवंटित 6 संघटक महाविद्यालयों में से 3 महाविद्यालयों में नये शैक्षिक सत्र 2021-22 से प्रवेश एवं अध्यापन का कार्य शुरू कर दिया जायेगा।

विश्वविद्यालय ने इन तीन संघटक महाविद्यालयों में नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया है, जिसमें राजकीय महाविद्यालय कटरा, चुग्घुपुर, सुल्तानपुर में प्रौढ़ सतत् प्रसार शिक्षा विभाग के सह-आचार्य डाॅ. सुरेन्द्र मिश्र को नोडल अधिकारी बनाया है। इसी क्रम में शारीरिक शिक्षा, खेल एवं योगिक विज्ञान संस्थान के सहायक आचार्य डाॅ. मुकेश कुमार वर्मा को राजकीय महाविद्यालय परसवाॅ, खण्डासा, मिल्कीपुर, अयोध्या एवं डाॅ. संदीप कुमार ओएसडी निर्देशक आईईटी को राजकीय महाविद्यालय, भवानीपुर कला इटियाथोक, गोण्डा का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

विदित हो कि कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह नई शिक्षा नीति को विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में लागू कराने के लिए कृतसंकल्प हैं। उन्होंने नये सत्र से विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए कई सेमिनार, वर्कशाप एवं विषय के संयोजकों के साथ कई बार बैठकें भी की हैं।

कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह ने केन्द्र व राज्य सरकार के दिशा-निर्देश पर नई शिक्षा नीति को अमलीजामा पहनाने के लिए सत्र 2021-22 से संघटक तीन राजकीय महाविद्यालयों में कला संकाय से सम्बन्घित सात विषयों को संचालित किए जाने की योजना है। विश्वविद्यालय के नोडल अधिकारी द्वारा संघटक महाविद्यालयों का स्थलीय निरीक्षण के साथ विस्तृत रिपोर्ट विश्वविद्यालय प्रशासन को सौप दी है।

Tags:    

Similar News