UP: स्मॉग की वजह से मास्क पहनकर हो रही पढ़ाई, स्कूल ने जारी किए आदेश

राजधानी दिल्ली के बाद अब यूपी में भी जानलेवा स्मॉग का खौफ छाया हुआ है। जहरीली हवा और धुंध से बच्चे और बुजुर्ग सबसे ज्यादा बेहाल हो रहे हैं। कानपुर में प्रदूषण के प्रति जागरूक एक स्कूल प्रबंधन ने एक अनूठी मिसाल पेश की है। स्कूल में पढने वाले सभी बच्चे और टीचर्स मास्क लगाकर स्कूल पहुंच रहे हैं। हालांकि अभी तक शासन की तरफ से प्रदूषण के प्रति कोई अलर्ट जारी नहीं हुआ है।

Update: 2016-11-08 12:53 GMT

मास्क पहनकर पढ़ाई करते बच्चे

कानपुर: राजधानी दिल्ली के बाद अब यूपी में भी जानलेवा स्मॉग का खौफ छाया हुआ है। जहरीली हवा और धुंध से बच्चे और बुजुर्ग सबसे ज्यादा बेहाल हो रहे हैं। कानपुर में प्रदूषण के प्रति जागरूक एक स्कूल प्रबंधन ने एक अनूठी मिसाल पेश की है। स्कूल में पढने वाले सभी बच्चे और टीचर्स मास्क लगाकर स्कूल पहुंच रहे हैं। हालांकि अभी तक शासन की तरफ से प्रदूषण के प्रति कोई अलर्ट जारी नहीं हुआ है।

कानपुर के पनकी इलाके में चंद्रशेखर आजाद इंटर कॉलेज के मैनेजमेंट ने अपने स्कूल में पढ़ने आने वाले सभी बच्चों को वायु प्रदूषण और जहरीली हवा से पैदा होने वाली गंभीर बिमारियों से बचाने के लिए नर्सरी से लेकर इंटर तक के सभी स्टूडेंट्स और टीचर्स को मास्क पहन कर स्कूल आने के आदेश दिए हैं।

स्टूडेंट्स से लेकर टीचर्स ने भी स्कूल के आदेश को माना। बच्चों ने मास्क पहन कर स्कूल की प्रेयर की और क्लास में मास्क लगा कर पढ़ाई की। वहीं टीचर्स ने भी मास्क लगा कर बच्चों को पढ़ाया । स्कूल मैनेजमेंट ने बच्चों को 150 से ज्यादा मास्क दिए।

क्या कहते हैं टीचर्स ?

टीचर्स रेखा और श्याम मोहन सिंह के मुताबिक, दिवाली के बाद से मौसम में आए बदलाव और वायु प्रदूषण की वजह से बच्चों को बीमारियों ने घेर लिया है। जिससे आंखों में जलन, अस्थमा, सांस लेने में तकलीफ, हृदय रोग आदि का सामना करना पड़ रहा है। जिससे बड़ी संख्या में बच्चे बीमार हो रहे हैं।

क्या कहना है स्टूडेंट्स का ?

स्टूडेंट आकृति दीक्षित और तनिष्क भदौरिया के मुताबिक, दीवाली में जलाए जाने वाले पटाखों की वजह से हमारे वायुमंडल में धुंध छाई है। इससे बचने के लिए स्कूल के प्रिंसिपल ने सबको मास्क पहनकर स्कूल आने के लिए कहा है। यह बहुत ही अच्छा फैसला है।

क्या कहना है स्कूल के डायरेक्टर का ?

-स्कूल के डायरेक्टर कैलाश बाजपेई के मुताबिक, लगातार वायु मंडल में जहरीली गैसे घुल रही हैं।

-जिसकी वजह से बच्चों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है।

-सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूल मैनेजमेंट ने स्टूडेंट्स और टीचर्स को मास्क पहनने के आदेश दिए।

-जिससे वह किसी प्रकार की बीमारी की चपेट में न आएं।

-इसके साथ ही बच्चों के परिजनों को भी मास्क पहनने के लिए कहा गया है।

-उन्होंने कहा कि दीवाली के बाद से पटाखों की वजह से सल्फर डाई ऑक्साइड के पार्टिकल बढ़ गए हैं।

-जिसकी वजह से धुंध छाई है।

आगे की स्लाइड्स में देखिए फोटोज

Tags:    

Similar News