Jauhar University: ईडी ने आज़म खान को भेजा समन, 15 जुलाई से पहले बेटे-पत्नी सहित पूछताछ के लिए बुलाया लखनऊ

Jauhar University: ईडी ने आज़म खान, उनके बेटे अब्दुल्ला आज़म और पत्नी तंजीन फातिमा को 15 जुलाई से पहले पूछताछ के लिए कार्यवाली हाज़िर होने को लेकर समन जारी किया है।

Report :  Rajat Verma
Update: 2022-07-05 09:27 GMT

ईडी ने आज़म खान को भेजा समन : photo - social media

Jauhar University: सपा नेता आज़म खान (Samajwadi Party leader Azam Khan) को जेल से जमानत मिलने के बाद भी उनकी और उनके परिवार को मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। आज़म परिवार (azam family) पर अब प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है, दरअसल यह मामला मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय (Mohammad Ali Jauhar University) हिस्से के एक निर्माण से जुड़ा हुआ है तथा आज़म खान की पत्नी तंजीन फातिमा जौहर विश्वविद्यालय के प्रो वाईस चांसलर के पद पर कार्यरत हैं। इसी सिलसिले में अब ईडी ने आज़म खान, उनके बेटे अब्दुल्ला आज़म और पत्नी तंजीन फातिमा को 15 जुलाई से पहले पूछताछ के लिए कार्यवाली हाज़िर होने को लेकर समन जारी किया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने समन जारी करते हुए आज़म परिवार के तीनों सदस्यों को 15 जुलाई से पहले अलग-अलग तारीख पर ईडी के लखनऊ स्थित क्षेत्रीय कार्यालय पर जौहर विश्वविद्यालय से जुड़े मामले में पुछताछ में शामिल होने के लिए हाज़िर होने को कहा है। ईडी आज़म खान से पहले ही सम्बंधित मामले में जांच कर चुकी है।

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला

आपको बता दें कि जौहर विश्वविद्यालय से जुड़ा यह मामला पैसों के लेनदेन यानी मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering) से संबंधित है और इसी के तहत प्रवर्तन निदेशालय ने साल 2019 में केस दर्ज किया था, जिसके बाद से लगातार संबंधित मामले में प्रवर्तन निदेशालय की कार्यवाई जारी है। ईडी द्वारा दर्ज मामले के तहत आज़म खान और उनके परिवार ने मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय के निर्माण में मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering) धारा के तहत पैसों का लेन-देन किया है, जो कि पूरी तरह से गैरकानूनी है।

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जारी पूछताछ राजनीतिक है- आज़म खान

साथ ही आपको बता दें कि सपा नेताओं द्वारा पहले ही देश में जारी ईडी की कार्यवाई को भाजपा (BJP) और केंद्र सरकार (Central government) के इशारों पर बताया गया है वहीं जौहर विश्वविद्यालय से जुड़े मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जारी पूछताछ को आज़म खान ने राजनीतिक कारण बताया है।

Tags:    

Similar News