EVM वीवीपैट मशीनों में छेड़छाड़ संभव नहीं: चीफ इलेक्शन कमिश्नर यूपी

Update: 2018-12-14 12:48 GMT

अमेठी: रविवार को देश के प्रधानमंत्री सूबे के मुख्यमंत्री के साथ सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में होगें। वहीं आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में प्रदेश के चीफ इलेक्शन कमिशनर एल. वेंकटेश्वर लू के दौरे से इस बात के साफ संकेत मिल गए हैं कि देश में 2019 के चुनाव की दस्तक जल्द ही होने वाली है। वैसे इस बार ईवीएम मशीन को लेकर संशय नहीं होगा, ऐसा कहना है चीफ इलेक्शन कमिशनर का।

ये भी पढ़ें— PM मोदी का रायबरेली दौरा 16 को, जानें मिनट टू मिनट कार्यक्रम

पाल्टिकल पार्टियों की उपस्थिति में ईवीएम में लगाई जाएगी एफएनसी युक्त वीवीपैट

यूपी के चीफ इलेक्शन कमिश्नर एल. वेंकटेश्वर लू अपने एक दिवसीय दौरे पर अमेठी पहुंचे, जहां उन्होंने अमेठी जनपद के मुख्यालय गौरीगंज स्थित कलेक्ट्रेट में बने नवीन जिला निर्वाचन कार्यालय भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर डीएम शकुंतला गौतम एवं एसपी अनुराग आर्य मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें— कमल संदेश यात्रा बनी जंग का मैदान, बीजेपी के दो गुटों में जमकर मारपीट

इस दौरान प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हर बूथ पर लगी ईवीएम मशीन में वीवीपैट का इस्तेमाल किया जा रहा। ये पहली बार होने जा रहा है। वर्तमान समय में वीवीपैट की एफएनसी हो रही है। एफएनसी में बीएलके इंजीनियर्स आकर काम कर रहे हैं। इनके साथ लोकल इंजीनियर्स को भी लगाया गया है। जो मास्टर ट्रेनर्स बनेगे, इन्हें सहयोग के लिए साथ में लगाया गया है। उन्होंने बताया कि ईवीएम का एफएनसी कर दिया गया है, वीवीपैट का एफएनसी होने के बाद पाल्टिकल पार्टियों की उपस्थिति में इसे लगाया जाएगा। पारदर्शिता के निर्देश पर ऐसा किया जा रहा है, ताकि जो लोगों में भ्रांति और शंका है वो दूर हो जाए।

डीएम को दिए निर्देश, मतदाता जागरूकता की किया अपील

इसके उपरांत उन्होंने अमेठी कस्बे में स्थित रणवीर रणंजय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में पहुंचकर मतदाता जागरूकता अभियान में हिस्सा लिया। जिसमें विभिन्न कॉलेज के बच्चे शामिल हुए। श्री लू ने कहा कि किसी भी कीमत पर इस पूरे जनपद में वोटिंग का प्रतिशत बढ़ना चाहिए इसके लिए जिलाधिकारी अमेठी को निर्देशित भी किया।

ये भी पढ़ें— राहुल गांधी को राफेल मुद्दे पर देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए: मुख्यमंत्री योगी

जिले के सभी पोलिंग स्टेशनों पर दिव्यांगों पहुंचने के लिए रैंप बनाएं जाएं तथा पोलिंग के दिन ई रिक्शा तथा अन्य वाहनों की मदद से इन सभी को पोलिंग बूथ तक पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। दिव्यांगों को व्हीलचेयर के माध्यम से ईवीएम मशीन तक पहुंचाया जाए इसके साथ ही प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से भी आने वाले चुनाव के लिए जागरूकता फैलाने में अपना सहयोग प्रदान करने की अपील की।

Tags:    

Similar News