सरकारी योजनाओं पर ठगों की बड़ी चोट, नकली फिंगर प्रिंट बनाकर निकाल लेते थे पैसा

थाना जलालाबाद पुलिस और एसओजी को लगातार गरीबों और किसानों के खातों से पैसे निकलने की शिकायतें मिल रही थी। पुलिस ने दो शिकायतकर्ताओं की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्द कर जांच शुरू की तो, बेहद चौकाने वाले खुलासे सामने आए।

Update: 2021-02-22 10:03 GMT
सरकारी योजनाओं पर ठगों की बड़ी चोट, नकली फिंगर प्रिंट बनाकर निकाल लेते थे पैसा (PC: social media)

शाहजहांपुर: गरीबों और किसानों के खातों में सरकारी योजनाओं के आने वाले धन में ठगों ने बड़ी सेंध मारी की है। ठगों ने नकली फिंगर प्रिंट तैयार करके गरीबों के खातों से पैसा निकाला, उनके पास से करीब 400 बैंक पास बुक आधार कार्ड बरामद किए हैं। खास बात ये है कि, इस गिरोह में चार बैंक मित्र शामिल हैं जो, बेहद शातिराना अंदाज में खाताधारकों के अंगूठे का निशान ले लिया करते थे। उबके बाद उस निशान के सहारे नकली अंगूठे का प्रिंट तैयार करने के बाद ठगी घटनाओं को अंजाम देते थे। पुलिस ने 4 बैंक मित्र समेत 6 ठगों को करके जेल भेज दिया है।

ये भी पढ़ें:कस्तूरबा गांधी: बापू का हर कदम पर दिया साथ, सफलता के पीछे रहा अहम योगदान

गरीबों और किसानों के खातों से पैसे निकलने की शिकायतें मिल रही थी

दरअसल थाना जलालाबाद पुलिस और एसओजी को लगातार गरीबों और किसानों के खातों से पैसे निकलने की शिकायतें मिल रही थी। पुलिस ने दो शिकायतकर्ताओं की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्द कर जांच शुरू की तो, बेहद चौकाने वाले खुलासे सामने आए। बैंक मित्र गौरव पूरे गैंग का मुखिया निकला, पुलिस ने उसको गिरफ्तार किया तो पूछताछ में 4 बैंक मित्र समेत 6 लोग ठगी का गैंग चला रहे थे। बैंकों में आने वाले गरीबों, किसानों और सफाईकर्मियों से ठग गैंग के सदस्य संपर्क में आते थे। उनको सर्वर डाउन का हवाला देकर उनसे ग्लू-गन के सहारे अंगूठे का निशान ले लेते, उसके बाद आधार नंबर और बैंक पासबुक भी रख लेते थे।

उसके बाद 2 से 3 दिन में अंगूठे का निशान तैयार होने के बाद ठग खाताधारकों के खातों में सरकारी योजनाओं का आने वाला धन निकाल लेते थे। जब खाताधारक शिकायत लेकर पुलिस प्रशासन के पास जाता तो, खाताधारक की बैंक से डिटेल निकालने के बाद खाताधारक खुद झूठा साबित हो जाता। पुलिस ने ऐसे गैंग के सदस्य बैंक मित्र गौरव, सुनील, हुकुम सिंह और शिवराम समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिनके पास से लगभग 400 से ज्यादा बैंक पासबुक और इतने ही आधार कार्ड बरामद हुए हैं। उनके पास से नकली फिंगर प्रिंट बनाने के उपर भी बरामद हुए हैं। पुलिस इस खुलासे को बड़ी कामयाबी मान रही है।

ये भी पढ़ें:बजट में सूबे को मिले दो नए एक्सप्रेस वे, जेवर व अयोध्या एयरपोर्ट के लिए मिला बजट

सरकारी योजनाओं का पैसा खाताधारकों के खातों से निकालते थे

बरेली रेंज आईजी राजेश कुमार पांडेय ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि, सरकारी योजनाओं का पैसा खाताधारकों के खातों से निकालते थे। ऐसे ही 6 ठगों को गिरफ्तार किया है। इस तरह ठगी अगर किसी दूसरे जिलों में भी हो रही है तो, ऐसे में बरेली रेंज में आने वाले चार जिलों के एसपी को थाने स्तर पर राशन कार्ड धारकों से पूछताछ कर जांच के आदेश दिए हैं।

रिपोर्ट- आसिफ अली

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News